स्व. हीरा लाल शाह के ब्रह्मभोज में पहुंचे नीतीश-लालू,दी श्रद्धांजलि

Lallu Yadav and Nitish Kumar

पटना : बिहार के प्रसिद्ध कारोबारी और बिहारी मिल के संस्थापक स्व. हीरा लाल शाह के आवास पर बुधवार को आयोजित उनके ब्रह्मभोज कार्यक्रम में प्रदेश की कई राजनीतिक हस्तियों ने शिरकत की. इनमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार, स्थानीय भाजपा नेता नंदकिशोर यादव, शिवानंद तिवारी, श्याम रजक, विजय कुमार चौधरी सहित कई नेता और अन्य व्यापारीगण भी पहुंचे. हीरा लाल शाह का बीते शनिवार को 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था.

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद सहित सभी नेताओं और अन्य उपस्थित लोगों ने स्व. हीरा लाल शाह के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके अलावा पटना सिटी के कई सामाजिक संगठनों ने भी बिहारी मिल पहुंच कर हीरा लाल शाह जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित की.

स्व. शाह को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके साथ बिताये अपने पलों की याद भी साझा की. उन्होंने कहा कि हीरा लाल साह जी का स्वभाव एकदम सरल था. मुझे उनके साथ कई बार बैठ कर बात करने का मौका भी मिला.

बता दें कि बीते शनिवार को हीरा लाल शाह के निधन की खबर सुनते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उन्हें श्रद्धांजलि देने पटना सिटी स्थित उनके आवास पर पहुंचे थे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा था कि बिहार में उद्योग के क्षेत्र में हीरा लाल शाह का बड़ा नाम था. उनके निधन से बिहार के उद्योग जगत को अपूरणीय क्षति हुई है.

स्व. शाह का जीवन परिचय

हीरा लाल शाह द्वारा स्थापित बिहारी जी मिल काफी पुराना है और बिहार में इसका काफी नाम रहा है. बताया जाता है कि इस मिल की स्थापना 1934 में ही हुई थी. एक समय में पटना सिटी के मालसलामी में स्थित बिहारी जी मिल का एकल वर्चस्व हुआ करता था. हीरा लाल शाह के बड़े पुत्र ओ पी शाह बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रह चुके हैं. पटना के दीघा और हाजीपुर में भी शाह के फ्लोर मील है. इसके अलावा हाजीपुर में उनके डिटर्जेंट पाउडर की फैक्ट्री भी है. हीरा लाल शाह अपने पीछे 7 पुत्रों का भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं.

मो. जुल्कर नैन की रिपोर्ट

नहीं रहे प्रसिद्ध कारोबारी व बिहारी जी मिल के संस्थापक हीरा लाल शाह

IE 100 : गैर भाजपा मुख्‍य मंत्रियों में नीतीश सबसे पावरफुल, लालू की रैंक लुढ़की

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*