17 को सीयूएसबी में मनेगा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

पटना: दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर साइकोलॉजिकल साइंस डिपार्टमेंट की ओर से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा. सीयूएसबी के जन संपर्क अधिकारी मो मुदस्सीर आलम ने बताया कि विवि के पटना प्रांगण में मनोविज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर तेज बहादुर सिंह की देख-रेख में इस अवसर पर 17 अक्टूबर को विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. सहायक प्राध्यापक डॉ नरसिंह कुमार ने बताया कि हालाँकि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर को मनाया जाता है लेकिन इस वर्ष दशहरा की वजह से सीयूएसबी में इस समारोह को एक हफ्ते पश्चात आयोजित किया जायेगा.

worldmentalhealth1

उन्होंने बताया कि सीयूएसबी में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस समारोह के अवसर पर इंदिरा गाँधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना के मनोविज्ञान के प्रोफेसर डॉ राजेश कुमार इस विषय पर एक विशेष व्याख्यान देंगे. डॉ० नरसिंह ने बताया कि “साइकोलॉजिकल फर्स्ट ऐड एंड मेन्टल हेल्थ” शीर्षक पर दिए जाने वाले व्याख्यान में डॉ राजेश कुमार मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे और समारोह में उपस्थित प्रतिभागियों में जागरूकता पैदा करेंगे.

प्रतियोगिता में सीयूएसबी के अपने विद्यार्थियों के साथ अन्य शिक्षण संस्थानों के स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के छात्र भाग ले सकते हैं. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेताओं को प्रमाणपत्र के साथ क्रमशः 1500 और 1000 रुपए उपहार स्वरुप दिए जायेंगे.

गौरतलब है  कि सीयूएसबी हर वर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर मनोविज्ञान पर व्याख्यान के साथ इस विषय तरह – तरह के कार्यक्रम आयोजित करती है. इस कार्यक्रम को लेकर अपनी उत्सुकता व्यक्त करते हुए डॉ नरसिंह ने कहा कि हमें उम्मीद है की इसमें सीयूएसबी के छात्रों एवं प्राध्यापकों के साथ – साथ बड़ी संख्या में दूसरी संस्थानों के लोग भी शामिल होंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*