दिल्ली से अलवर तक दौड़ेगी हाई स्पीड रैपिड रेल, महज 30 मिनट में पहुंच जाएंगे गुरुग्राम

rapid-metro

लाइव सिटीज डेस्क : दिल्ली से गुरुग्राम की यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली से अलवर के बीच प्रस्तावित रैपिड रेल के निर्माण के बाद दोनों शहरों के बीच की 90 मिनट की दूरी महज 30 मिनट में ही पूरी हो जाएगी. इस रेल लिंक के 2023 से शुरू होने की उम्मीद है.


एनसीआरटीसी की ओर से रैपिड रेल के निर्माण के लिए शनिवार को हुई हाई लेवल मीटिंग में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विनय कुमार सिंह ने बताया कि दिल्ली से अलवर की 180 किलोमीटर लंबी इस लाइन के लिए कंपनी का बोर्ड अगले दो महीने में मंजूरी दे देगा. उसके बाद तीन महीने में दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा सरकारों की मंजूरी ले ली जाएगी. इसके बाद कंपनी चाहती है कि अगले एक साल में इस लाइन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाए. प्रस्तावित हाई स्पीड रैपिड रेल के निर्माण के बाद यात्री दिल्ली से रेवाड़ी होते हुए अलवर तक महज 104 मिनट में पूरा कर सकेंगे. वहीं कश्मीरी गेट से गुरुग्राम साइबर सिटी की दूरी महज 30 मिनट में ही पूरी हो जाएगी.

दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल परियोजना को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है. इंडिया हैबिटेट सेंटर में कार्यशाला में एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के सदस्य सचिव बीके त्रिपाठी, शहरी विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और एनसीआर ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के निदेशक विनय कुमार सिंह ने दिल्ली-अलवर रूट पर सलाहकारों को काम शुरू करने के निर्देश दिए.

इस परियोजना पर 37,539 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. यह परियोजना सड़कों पर वाहनों का बोझ कम करने में बेहद मददगार साबित हो सकती है. कुछ वर्षो का इंतजार जरूर करना पड़ेगा, लेकिन राजधानी व आसपास के शहरों के बीच सफर करना बेहद आसान हो जाएगा. इसके अमल में आने से दिल्ली और एनसीआर के कई शहर तेज गति वाले रैपिड रेल नेटवर्क से जुड़ जाएंगे. दिल्ली अलवर के बाद दिल्ली-पानीपत के बीच तीसरी परियोजना पर काम शुरू होना प्रस्तावित है.

यह भी पढ़िए – गाइडलाइन जारी : अब होटल व रेस्त्रां में बेफिक्र खाइए, नहीं देना पड़ेगा सर्विस चार्ज

पंप पर लगी कतार से हैं परेशान तो घर पर मंगवा लें पेट्रोल-डीजल

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*