होमगार्ड और फायर ब्रिगेड मिलकर करेंगे बचाव व राहत कार्य

danapur1

पटना : अब होमगार्ड और फायर ब्रिगेड की पुलिस टीम आपदा के समय संयुक्त रूप से बचाव व राहत कार्य करेगी. ये बाते बुधवार को पटना के दानापुर में राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के उपाध्यक्ष व्यास जी ने कही. वे दानापुर में दोनों विभागों के संयुक्त प्रशिक्षण शिविर को संबोधित कर रहे थे.

इस प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए आपदा प्रबंधन विभाग के उपाध्यक्ष व्यास जी ने कहा कि अब आपदा वचाव दल को थाने स्तर तक गठित किया जा रहा है. शिविर को होमगार्ड के डीजी पीएन राय ने भी संबोधित किया. उन्होंने बताया कि दोनों बलों की संयुक्त टीमें अब एक माह के बजाय 4 माह की ट्रेनिंग लेकर आपदा में कार्य करेगी.

danapur1

इस मौके पर मौजूद सूबे के गृह सचिव आमिर सुबहानी ने भी आपदा के वक्त कार्यवाही को प्रभावशाली बनाने के लिए कई विचार और योजनायें बतायी.

शिविर के मौके पर राज्य के तीनों वरिष्ठ अधिकारियों ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के संयुक्त ट्रेनिंग और कार्रवाई की अहमियत प्रशिक्षण ले रहे जवानों को बताई.

बता दे कि शिविर में तीन दिनों तक राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के विशेषज्ञ मुख्य भूमिका में होंगे. साथ ही आपदा के समय वांछित संसाधनों की अहमियत भी बतायी जा रही है.

मनोज प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*