एक्सपर्ट से जानें कैसे करें CBSE NET की तैयारी

पटना : उच्च शिक्षा के क्षेत्र में लेक्चरर के तौर पर करियर  बनाना चाहते हैं, तो यूजीसी-नेट परीक्षा पास करना जरूरी है. साल में दो बार आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा 22 जनवरी को होने वाली हैं. CBSE- NET का सिलेबस काफी बड़ा होता है. इसलिए अंतिम समय में पुख्ता तैयारी के लिए सही शेड्यूल होना जरूरी है.

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार के असिस्टेंट प्रोफसर सुजीत कुमार बताते हैं कि नेट एग्जाम में बहुत सारे सवाल संबंधित विषय की बेसिक जानकारी से जुड़े होते हैं. इसलिए बेसिक चीजों पर गौर करें. एग्जाम की तैयारी में जुटने से पहले एक बार सिलेबस जरूर देख लें, ऐसा न हो कि अंतिम समय में आपको पता चले कि कोई टॉपिक रह गया है. कम समय में तैयारी करने के लिए एक रणनीति का होना बहुत जरूरी है, आप कुछ सवाल खुद से तैयार करें और जवाब ढूंढने की कोशिश करें. रोजाना ऐसा करने से आपकी तैयारी सही दिशा में बढ़ती रहेगी. निरंतर प्रैक्टिस बनाए रखें. ऐसा करने से आप अच्छी तरह से तैयारी कर सकते हैं.

लेकिन, सबसे पहले अपना विजन क्लियर रखें, टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें और महत्वपूर्ण फैक्टर्स का ख्याल रखें. नेट एग्जाम में बहुत सारे सवाल संबंधित विषय की बेसिक जानकारी से जुड़े होते हैं. इसलिए बेसिक चीजों पर गौर करें. सुजीत कहते हैं कि एग्जाम की तैयारी में जुटने से पहले एक बार सिलेबस जरूर देख लें, ऐसा न हो कि अंतिम समय में आपको पता चले कि कोई टॉपिक रह गया है. कम समय में तैयारी करने के लिए एक रणनीति का होना बहुत जरूरी है, आप कुछ सवाल खुद से तैयार करें और जवाब ढूंढने की कोशिश करें.रोजाना ऐसा करने से आपकी तैयारी सही दिशा में बढ़ती रहेगी. निरंतर प्रैक्टिस बनाए रखें. ऐसा करने से आप अच्छी तरह से तैयारी कर सकते हैं. लेकिन, सबसे पहले अपना विजन क्लियर रखें, टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें और महत्वपूर्ण फैक्टर्स का ख्याल रखें.नेट के लिए 3 पेपर होता हैं, 1st पेपर कॉमन पेपर होता हैं जिसके तैयारी के लिए प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन बहुत इम्पोटेंट होता हैं. 2एंड पेपर सब्जेक्ट से रिलेटिव होता हैं. इसके आलावे 3rd पेपर काफी इम्पोटेंट होता है.

प्रो. सुजीत ने कहा कि सभी टॉपिक पर कम से कम एक बुक जरूर पढ़े. बिना बुक पढ़े एग्जाम देने से सफलता तो नही मिलती उल्टा मनोबल गिर जाता हैं. उन्होंने बातचीत के दौरान ये भी बताया कि अधिकांश स्टूडेंट्स को पेपर 3rd में ही परेशानी होती है, जिस कारण उनका नेट नहीं हो पाता. तो पेपर 3rd पे ज्यादा फोकस करने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें : अशोक राजपथ पर हो रहा शाही स्वागत, शाम 6 बजे तक पटना साहिब पहुंचने की संभावना

पटना की सड़कों पर झाड़ू लगाएं सुशील मोदी : तेजप्रताप

 

 

About Abhishek Anand 140 Articles
Abhishek Anand

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*