पटना में धूमधाम से मनी हनुमान जयंती, देखें तस्वीरें

hanuman-news

पटना : राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में हनुमान जयंती पूरी श्रद्धा और उल्लास से मनाई जा रही है. पटना रेलवे स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर में आज विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है. अहले सुबह से ही भगवान हनुमान के दर्शन के लिए भक्तोें की लंबी लाइन लगी हुई है. मंगलवार का दिन और इस बार खास संयोग होने की वजह से हनुमान जयन्ती धूमधाम से मनाई जा रही है. ज्योतिषियों के मुताबिक इस बार नक्षत्रों के सुयोग के दुुर्लभ संयोग बने हैं, जिसके कारण हनुमान जयंती खास है.

 

पटना सिटी के कई हनुमान मंदिरों मे भक्तों की भारी भीड़ देखी गयी. मच्छरहट्टा के प्राचीन संकटमोचन मंदिर में पूरे विधि-विधान के साथ हनुमान जी की पूजा की गयी और अखंडपाठ सहित रुद्राभिषेक किया गया.

path

वहीं मौरी गली संकट मोचन मार्ग इलाके में श्री मेंहदीपुर बालाजी सेवा भक्त मंडल द्वारा 56 भोग एवं अखंड पाठ का आयोजन किया गया जिसमे सैकड़ों महिलाओं एवं पुरुष भक्ति भाव में लीन रहे और भगवान बालाजी को 56 भोग का चढ़वा चढ़ाया गया.

mahila

आचार्य अनंत लाल झा ने बताया की आज 301 महिलाओं द्वारा सुंदरकाण्ड का पाठ किया जा रहा हैं और दोपहर दो बजे सामूहिक हवन और शाम चार बजे बालाजी महराज की महाआरती होगी. बालाजी परिवार सेवा संस्थान के द्वारा बालाजी का भव्य जागरण का आयोजन किया गया.

mahila

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*