बदलता IGIMS : तेजप्रताप ने किया हार्ट यूनिट का उदघाटन

पटना : सूबे के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने राजधानी के इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज (IGIMS) में हार्ट यूनिट का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम गंभीर बीमारियों से पीड़ित बिहार के गरीब लोगों को उचित इलाज देने के लिए हमेशा काम करते रहेंगे.

तेजप्रताप ने आज संस्थान की गवर्निंग बॉडी की बैठक की अध्यक्षता की. साथ ही डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक भी की.

बता दें कि नए साल में IGIMS में कई तरह की सुविधाएं बढ़ाने की पहल की जा रही है. इनमें 120 करोड़ रुपए की लागत से क्षेत्रीय कैंसर सेंटर को स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट के तौर पर विकसित करना,  लिवर ट्रांसप्लांट की सुविधा, एडवांस कार्डिएक सेंटर, 24 घंटे कार्डियक इमरजेंसी और मोबाइल कोरोनरी केयर सर्विस, नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण और उसमें हॉस्टल की सुविधा के साथ ही एनाटोमी, कम्यूनिटी मेडिसिन, पैथोलॉजी समेत कुछ अन्य विभागों में भी पीजी (MD) की पढ़ाई शुरू होगी. बिहार सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत अस्पताल और कॉलेज में वाई-फाई की व्यवस्था भी होगी.

इससे पहले पिछले साल IGIMS में कई सुविधाएं शुरू की गई हैं. इनमें किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट शुरू किया गया, जिसमें एक दिन में रिकॉर्ड 18 मरीजों का सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था. इसके साथ ही MRI की सुविधा, कैंपस में परिजनों के लिए धर्मशाला, पुलिस चौकी और सस्ती दर दवा दुकान ‘अमृत’ की स्थापना हुई. यहां एमडीआर टीबी के इलाज के लिए जांच और इलाज की सुविधा भी बहाल हो चुकी है.

यह भी पढ़ें :

पीएम ने तेजप्रताप से पूछा, कैसे हैं कन्हैया जी?

​रेल अंडर पास के नीचे लायी बैलगाड़ी, फिर लगाई आग, जाने क्या है मामला

‘आपात काल’ में NMCH की व्यवस्था, किससे कहें दास्तां..

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*