ओपन हार्ट सर्जरी अब पटना में ही , तेजप्रताप ने किया उदघाटन

पटना : राजधानी के इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज (IGIMS) में एडवांस्ड कार्डियक सेंटर का उदघाटन हो गया है. यहां अब एक ही छत के नीचे ओपन हार्ट सर्जरी सहित हार्ट संबंधित सभी मरीजों का इलाज हो सकेगा. स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने शनिवार को इसका उदघाटन किया.

बता दें कि बीते महीने ही IGIMS में हार्ट यूनिट का उद्घाटन भी हुआ था. तेजप्रताप ने आज इससे संबंधित तस्वीरें भी ट्वीटर के माध्यम से शेयर की हैं. उदघाटन करने के बाद उन्होंने नवनिर्मित सेंटर का निरीक्षण भी किया.

बता दें कि नए साल में IGIMS में कई तरह की सुविधाएं बढ़ाने की पहल की जा रही है. इनमें 120 करोड़ रुपए की लागत से क्षेत्रीय कैंसर सेंटर को स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट के तौर पर विकसित करना,  लिवर ट्रांसप्लांट की सुविधा, एडवांस कार्डिएक सेंटर, 24 घंटे कार्डियक इमरजेंसी और मोबाइल कोरोनरी केयर सर्विस, नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण और उसमें हॉस्टल की सुविधा के साथ ही एनाटोमी, कम्यूनिटी मेडिसिन, पैथोलॉजी समेत कुछ अन्य विभागों में भी पीजी (MD) की पढ़ाई शुरू होगी. बिहार सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत अस्पताल और कॉलेज में वाई-फाई की व्यवस्था भी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*