पेट्रोल 1.39 रुपए और डीजल 1.04 रुपए महंगा, नई कीमत लागू

petrol cut

लाइव सिटीज डेस्क : एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमत में शनिवार रात से बढ़ोत्तरी हो गई. इस बार पेट्रोल की कीमत में 1.39 रुपए तथा डीजल के दाम में 1.04 रुपए प्रति लीटर की दर से इजाफा किया गया है. इंडिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने इसकी जानकारी दी.  

इससे पहले एक अप्रैल से पेट्रोल 3.77 रुपए तथा डीजल 2.91 रुपए सस्ता हो गया था. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोलियम पदार्थ महंगा होने के चलते घरेलू स्तर पर पेट्रोल तथा डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी की गई है. गत दिनों तेल कंपनियों ने पेट्रोल तथा डीजल की कीमत में प्रतिदिन बदलाव के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा था.

आईओसी ने यह भी कहा है कि इसका इरादा जल्द ही पायलट आधार पर उदयपुर, जमशेदपुर, पोंडीचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजना बदलाव की शुरूआत करने की है.petrol cut

तेल कंपनियां पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर एक मई से देश के 5 शहरों में पेट्रोल और डीजल के दामों में प्रतिदिन बदलाव करने वाली हैं. अगर ये ट्रायल सफल रहा, तो इसको पूरे देश में लागू होगा. इंडिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा कि पेट्रोल के दाम में 1.39 रुपए तथा डीजल के दाम में 1.04 रुपए प्रति लीटर की दर से इजाफा किया जा रहा है.

ये कीमत शनिवार रात से लागू हो गई. इसके अलावा इसमें स्टेट लेवी भी लगेगा. जिसके बाद इसकी वास्तविक वृद्धि का पता चलेगा. कंपनी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोलियम के दामों में कमी या बढ़ोत्तरी के आधार पर आगे भी इनकी कीमत में बदलाव होगा.

यह भी पढ़ें-  पेट्रोल 3.77 व डीजल 2.91 रुपये सस्ता

न रुकी लूट तो पेट्रोल पंप संभालें नीतीश

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*