‘अमामी प्रतिभा अवार्ड’ से सम्मानित की गईं जीजस एंड मेरी एकेडमी की प्रिंसिपल पुष्पा पैट्रिक

पटना: बिहार एवं पटना वासियों को यह सूचित करते हुए अपार हर्ष एवं अत्यन्त गर्व की अनुभूति हो रही है कि आपके शहर स्थित जीजस एण्ड मेरी एकेडमी, हाजीगंज कैमाशिकोह, पटना सिटी एवं विद्यालय कि प्राचार्या पुष्पा पैट्रिक को द्वितीय अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षण शिखर सम्मेलन में अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षण संस्थान के लिए अमामी प्रतिभा (Academic Brilliance) का सम्मान प्राप्त हुआ है.

इस सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में 27 एवं 28 जनवरी 2018 को हुआ था. इसमें पाकिस्तान छोड़कर एशिया के सार्क देशों (South East Asian Countries) के मुख्य नामांकित विद्यालयों ने भाग लिया था जिसमें सी0 वी0 एस0 ई0 के निदेशक, कई विश्वविद्यालय एवं शिक्षण वोर्ड शामिल हुए थे.

patna

सम्मेलन का मुख्य उद्वश्य यह था कि किस तरह आधुनिक तकनीक को शिक्षा में शामिल कर छात्रों के लिए रोजगारपूरक बनायी जाय जिससे उच्च डिग्री लेकर आज के नौजवान नौकरी की खोज में न भटकरकर स्वरोजगार का निर्माण कर अपने शिक्षा प्राप्ति के लक्ष्य को प्राप्त कर स्वयं को गौरवान्वित महसूस करें.

अपने संबोधन में वहां के विद्वानों ने अपना अनुभव प्रस्तुत करते हुए कहा कि आज बच्चे शिक्षा प्राप्त करने के क्रम में तकनीकी ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकते जिससे अतुलनीय धन एवं अथक परिश्रम करने के बाद भी उच्य शिक्षा का प्रमाण पत्र तो प्राप्त कर लेते है. लेकिन शिक्षा के अनुरूप नौकरी नही मिलने पर अपने आप को असहाय समझते हुए जीवन से निराश होते हुए आत्महत्या तक करने को मजबूर हो जाते है. इन्हीं समस्याओं के समाधान हेतु इस सम्मेलन में नई तकनीक आधारित शिक्षा पर जोर डालने के लिए अनेक वैचारिक मंथन हुए.

इसी क्रम में इस विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती पुष्पा पैट्रिक के जगह पर विद्यालय के उपनिदेशक श्री अभिषेक पैट्रिक ने भारतीय शिक्षण संस्थानों का प्रतिनिधित्व किया था. श्रीमती पुष्पा पैट्रिक द्वारा विद्यालयीय शिक्षा के प्रति समर्पण एवं लगन को देखते हुए सर्वोच्य अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षण संस्थान के लिए अमामी प्रतिभा (Academic Brilliance) सम्मान से सम्मानित किया गया. सम्मान लेने के लिए ज्योंहि श्री अभिषेक पैट्रिक मंच पर उपस्थित हुए आगन्तुक अतिथियों ने तालियों की गड़गड़ाहट से इनके प्रति सम्मान प्रकट किया.

सम्मान लेने के बाद उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि यह सम्मान मुझे नही बल्कि पटना सिटी के सभी अभिभावकों को एवं विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को मिला है जिनके सहयोग एवं सामंजस्य से विद्यालय अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना स्थान बना पाया है.

सम्मान प्राप्त होने के बाद पटना में विद्यालय के निदेशक श्री एम्ब्रोस पैट्रिक, उपनिदेशक श्री अभिषेक पैट्रिक, प्रचार्या पुष्पा पैट्रिक एवं उपप्राचार्या श्रीमती पूजा एन शर्मा ने कहा कि विद्यालय इसी तरह का सहयोग एवं सामंजस्य के लिए सबों से अपेक्षा रखता है.

देखें विडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*