रवियोग के कारण आज पटना के मंदिरों में विशेष पूजा—अर्चना

पटना: आज सावन का चौथा सोमवार है. सावन माह में आने वाली दुर्गा अष्टमी के कारण यह सोमवार असाधारण बन गया है. इसके साथ-साथ आज सावन माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि भी है जिस कारण आज भक्तों को भोले बाबा के साथ-साथ मां गौरी की भी असीम कृपा प्राप्त होगी. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस दिन सूर्योदय से लेकर दिन 2:29 तक शुभ नाम का विशिष्ट योग था.
सावन मास, शुभ योग व छत्र योग सभी के मालिक शिव हैं. इसलिए पुराणों में  सावन में भोले शंकर की पूजा, अभिषेक, शिव स्तुति और मंत्र जाप का खास महत्व है. पाटलिपुत्र कॉलोनी, पटना, पानी टंकी के पास स्थित शिव मन्दिर के पंडित भोला झा ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार आज का दिन सर्वोत्तम माना  गया है. इस दिन शिव पूजन करने से शत्रु परास्त होते हैं. सभी बाधाएं समाप्त  होती हैं, आने वाले संकट टल जाते हैं, पारिवारिक जीवन सुखमय होता है और  आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि आज 12.06 मिनट से रवियोग शुरू हो गया है जो पूरी रात तक रहेगा. आज सायं काल में पूजन विशेष फलदायी होगा.
चौथे सोमवारी के मौके पर बोरिंग रोड चौराहा, शिवमंदिर के पुजारी रवींद्र द्विवेदी ने बताया कि आज शाम को मंदिर में विशेष पूजा अर्चना होगी. शाम को मां गौरी और बाबा भोले की श्रृंगार पूजा होगी और फिर आरती होगी. वहीं कंकड़बाग शिव मंदिर के पंडित गाैरीशंकर पांडेय ने कहा कि सुबह 5 बजे से ही भक्तों की भीड़ लगी है. रवियोग के कारण आज संध्या के पूजा का विशेष महत्व है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*