पांच दिनी खेले-पढ़े, बढ़े बिहार योजना प्रशिक्षण शिविर संपन्न

पटना: राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी), बिहार के तत्वावधान में यूनिसेफ के सहयोग से खेले-पढ़े, बढ़े बिहार योजना के अंतर्गत आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन मंगलवार को हुआ.


राजधानी के पाटलिपुत्र स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित शिविर में राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों के 40 चयनित शिक्षकों को खेल आधारित शिक्षा प्रदान करने का प्रशिक्षण दिया गया. इस पांच दिवसीय ट्रेनिंग के दौरान थ्योरी के अलावा प्रैक्टिल के माध्यम से उन्हें ट्रेंड किया गया कि कैसे कम संसाधन और कम जगह में स्थानीय व पारंपरिक खेलों के माध्यम से विद्यालय के पाठ्यक्रम को जोड़ सकते हैं. शिक्षकों को बताया गया कि आप कैसे विद्यालय पाठ्यक्रम को बोझिल न बना कर उसे मनोरंजक तथा खेल-खेल में उन्हें सीखने और समझने के लायक बना सकते हैं.प्रशिक्षण की समाप्ति के अवसर पर यूनिसेफ की शैक्षणिक हेड डॉ प्रमिला मनोहरन, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के पूर्व अपर परियोजना निदेशक आरएस सिंह ने खेले-पढ़े, बढ़े बिहार योजना के मूल उद्देश्यों से अवगत कराया.

उन्हें इस प्रशिक्षण से मिले ज्ञान को शत प्रतिशत अपने तथा आसपास के विद्यालयों में पहुंचायें. सभी प्रशिक्षणार्थियों को यूनिसेफ की ओर यूनिसेफ बैग, डायरी एवं माडूल्स दिया गया. अतिथियों का स्वागत यूनिसेफ की सलाहकार राजश्री भट्टाचार्या ने किया. इस पांच दिवसीय कार्यक्रम में ट्रेनर के रूप में एथलेटिक्स के एनआईएस कोच अभिषेक कुमार, राजश्री भट्टाचार्या, अर्पणा कुमारी, विपिन कुमार थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*