पटना में यहां पर दिखाया गया ‘टॉयलेट’, देख कर झूम उठे लोग

फुलवारीशरीफ (अजीत) : विश्व टॉयलेट दिवस के अवसर पर रविवार को प्रदेश की बहुचर्चित सांस्कृतिक संस्था मंथन कला परिषद के कलाकारों ने खुले में शौच मुक्त अभियान के अंतर्गत ओडीएफ से संबंधित जाने-माने वरिष्ठ रंगकर्मी प्रमोद कुमार त्रिपाठी लिखित/निर्देशित नुक्कड़ नाटक “टॉयलेट” का प्रदर्शन परसा सामुदायिक भवन के पास एवं खपरैल चक में किया गया. इस नुक्कड़ नाटक का आयोजन फुलवारीशरीफ प्रखंड कार्यालय के सौजन्य से किया गया.

लोकगीत-संगीत के माध्यम से यह नाटक इस मुहिम में महिलाओं को जोड़कर सार्थक दिशा देने का प्रयास करता है. मौके पर उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी शमशीर मल्लिक ने बताया कि फुलवारी शरीफ को खुले में शौच से मुक्त कराने के उद्देश्य से लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सघन अभियान चलाया जाएगा.

नाटक के माध्यम से यह दर्शाने का प्रयास किया जायेगा कि खुले में शौच उत्सर्जन से उत्पन्न प्रदूषण के कारण घातक रोग खुद मानव जीवन के लिए संकट का कारण बन सकता है. अंचलाधिकारी अरुण कुमार सिंह ने कहा कि खुले में शौच उत्सर्जन से सबसे अधिक महिलाओं को संकट का सामना करना पड़ता है.

वहीं इस मौके पर कई वार्ड पार्षद, स्थानीय मुखिया, जीविका प्रमुख स्वाति सिन्हा और प्रखंड समन्वयक कविता कुमारी भी उपस्थित थीं. नाटक में भाग लेने वाले कलाकारों में अमन कुमार, राजेश शर्मा, विवेक कुमार, सोनू, अंजलि शर्मा, शिखा कुमारी का अहम रोल रहा. वहीं संगीत श्यामकांत और संजय कुमार का था. अंत में उपस्थित लोगों ने फुलवारी शरीफ प्रखंड को खुले में शौच से मुक्त करने की शपथ ली.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*