पटना का रूबन मेमोरियल हाॅस्पिटल दुबई में सम्मानित, मिला बिग ब्रांड का पुरस्कार

ruban

लाइव सिटीज डेस्क : राजधानी पटना के पाटलिपुत्र काॅलोनी स्थित रूबन मेमोरियल हाॅस्पिटल को दुबई के मेडन होटल में सम्मानति किया गया. भव्य समारोह में उसे एशिया के सबसे बड़े ब्रांड का पुरस्कार मिला. इससे पटना ही नहीं, पूरा बिहार गौरवान्वित हुआ है. यह पुरस्कार रूबन हाॅस्पिटल के संस्थापक डाॅ सत्यजीत कुमार सिंह ने दुबई जाकर प्राप्त किया. उन्हें पुरस्कार में सर्टिफिकेट और ट्राॅफी दिये गये.

रूबन मेमोरियल हाॅस्पिटल बिहार का पहला हाॅस्पिटल है, जिसे यह पुरस्कार दिया गया है. यह पुरस्कार मरीजों से मिले फीडबैक पर दिया जाता है. इसे भारत के पूर्वी क्षेत्र का सबसे तेजी से बढ़ने वाला हाॅस्पिटल माना गया है. इस संबंध में डाॅ सिंह ने बताया कि यह मेरे लिए बहुत ही खुशी की बात है. यह पुरस्कार हमारे डाॅक्टरों के अधिक परिश्रम तथा मरीजों के लगाव के बाद मिला है.

उन्होंने कहा कि हाॅस्पिटल कर्मियों के सामूहिक योगदान की बदौलत यह पुरस्कार हमें मिला है. हमारे हाॅस्पिटल में जल्द ही किडनी ट्रांसप्लांट किया जायेगा. इसके लिए सरकार के पास आवेदन दिया जा चुका है. स्वीकृति मिलते ही ट्रांसप्लांट शुरू कर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि हम नर्सिंग और पारा मेडिक्स के लिए 300 बेड का अस्पताल खोलना चाहते हैं. इसमें बच्चों और महिलाओं का इलाज किया जायेगा. यह हाॅस्पिटल पटना से 18 किलोमीटर दूर होगा. डाॅ सिंह ने कहा कि हम जल्द ही टेलीमेडिसीन भी शुरू करेंगे.

हाॅस्पिटल में कुल 50 सीसीयू हैं, जिनमें 25 आईसीयू और 25 एचडीयू शामिल हैं. इसके अलावा ट्रामा सेंटर भी काम करता है. डायलिसिस के 24 यूनिट भी हैं. डाॅ सिंह ने सर्वप्रथम 1996 में कंकड़बाग में रतन स्टोन क्लिनिक की स्थापना की जिसमें मूत्र रोग से संबंधित समस्याओं का इलाज किया जाता था. इसके बाद मई 2000 में रतन स्टोन क्लिनिक के साथ 40 बेड के रूबन मेमोरियल हाॅस्पिटल की स्थापना गांधी मैदान के पास की गयी. फिर फरवरी 2014 में 200 बेड का मल्टी स्पेषिलिटी हाॅस्पिटल पाटलिपुत्रा काॅलोनी में खोला गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*