खेले पढ़े बढ़े बिहार योजना के तहत प्रशिक्षण शिविर शुरू

पटना: राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी), बिहार के तत्वावधान में यूनिसेफ के सहयोग से खेले पढ़े बढ़े बिहार योजना के अंतर्गत राजधानी के पाटलिपुत्र स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स में शुक्रवार से पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू हुआ.


इस शिविर में राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों के चयनित शिक्षकों को खेल आधारित शिक्षा प्रदान करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा. शिविर का उद्घाटन पटना जिला खेल पदाधिकारी संजीव कुमार सिंह ने किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता एससीईआरटी की प्रध्यापिका अर्चना वर्मा ने की जबकि अतिथियों का स्वागत इस कार्यक्रम की संयोजक एवं यूनिसेफ की सलाहकार राजश्री भट्टाचार्य ने किया. कार्यक्रम की शुरुआत बिहार गौरव गान से हुआ.


ट्रेनिंग के पहले दिन एथलेटिक्स के एनआईएस कोच अभिषेक कुमार ने पूरे कार्यक्रम, प्रशिक्षण की उपयोगिता व उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी. इस पांच दिवसीय कार्यक्रम में ट्रेनर के रूप में अभिषेक कुमार, राजश्री भट्टाचार्या, अर्पणा कुमारी, विपिन कुमार बच्चों के लिए खेलकूद के महत्व एवं प्रोत्साहन के लिए उपलब्ध अवसर, शारीरिक साक्षरता, शारीरिक शिक्षा कार्ड, स्थानीय खेलों की समझ के आधार पर पाठ्यक्रम से जुड़ाव सहित स्वास्थ्य, सफाई एवं संतुलित आहार से संबंधित विस्तृत जानकारी के अलावा कबड्डी, एथलेटिक्स, वॉलीवॉल एवं खो-खो खेल के बेसिक जानकारी देंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*