राशन कार्ड से वंचित महिलाओं ने किया सड़क जाम

पटनासिटी (जुलकर नैन) : एक ओर ग्रामीण का राशन कार्ड बन गया, वहीं दूसरी ओर राशन कार्ड से वंचित महिलाओं ने सड़क जाम कर विरोध जताया है. वार्ड 59,60 की सैंकड़ों की संख्या मेँ महिलाएं गुरुवार को अनुमंडल कार्यालय के कुछ दूर अशोक राज पथ के सड़क पर उतर गई. महिलाओं का कहना था कि उन्हें राशन कार्ड से वंचित कर खाद्यान्न का लाभ नहीं दिया जा रहा है. वार्ड 59 और 60 के दर्जनों मोहल्ले के लोग राशन से वंचित हैं. महिलाओं ने बताया कि उन लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध नहीं कराया गया है. जिसके कारण उन्हें खाद्यान्न नहीं मिल रहा है.

राजद नेता मोहम्म्द जावेद ने कहा की सरकार ने विधान सभा में जो बजट साबित किया था उसके मुताबिक गरीबों से राशन कार्ड का फॉर्म लिया गया. सरकार द्वारा नियमानुसार फॉर्म लेने के ठीक एक महीने के बाद गरीबों को राशन कार्ड उपलब्ध कराना था. पर आज सात महीने बीत गए हैं और अभी तक किसी का कार्ड नहीं आया. जब लोगों ने इसकी जानकारी लेनी चाही तो उन्हें पता लगा कि अभी जांच प्रक्रिया चल रहीं है. अभी जांच बाकी हैं.

अब सरकार का नया आदेश आया है. राशन कार्ड का फॉर्म अब बीडीओ जमा करेंगे. बीडीओ कहते हैं कि हमारे पास जमा करने की क्षमता नहीं हैं. ऐसे मेँ पटना सिटी निवासी रोज़ पटना सदर प्रखण्ड कार्यालय का चक्कर लगाते रहते हैं. अपनी बची हुई जमा पूंजी ऑटोरिक्शा के भाड़ा मेँ खर्चा कर देते हैं.

राजद नेता मोहम्म्द जावेद ने यह भी कहा कि सरकार के आदेश को बीडीओ, सीओ इस तरह से निरस्त कर रहें हैं ये चौकने वाली बात है. इसलिए आज गरीब, असहाय, जरुरतमंद लोग सड़क पर उतरे हैं. सड़क को जाम करके ये मांग कर रहे हैं कि सरकार जल्द से जल्द जो फॉर्म जमा हो गया हैं उसका राशन का कार्ड निर्गत करें. इसके अलावा फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया को आसान बनाए ताकि किसी को भी दिक्कत ना हो.

वार्ड संख्या 60 के पूर्व निगम पार्षद बलराम चौधरी ने राज्य सरकार को ये चेतावनी देते हुए कहा, अगर एक माह तक राशन कार्ड नहीं मिलता हैं तो सभी लोग सड़क पर उतर करके एसडीओ, डीएम का घेराव करेंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*