world no tobacco day : तंबाकू केवल कैंसर ही नहीं और भी रोगों को देता है न्यौता

पटना : विश्व तंबाकू दिवस पर पारस एचएमआरआई सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल और कैंसर अवेयरनेस सोसायटी ने बुधवार को विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया . जिसमें एनसीसी छात्रों और आंगनबाड़ी सेविकाओं को तंबाकू सेवन से विरूद्ध जागरूकता कार्यक्रम फैलाने की ट्रेनिंग दी गयी.

कार्यक्रम में आये लोगों का स्वागत करते हुए कैंसर अवेयरनेस सोसायटी के सचिव और पारस अस्पताल के कैंसर व रेडियेशन ओंकोलोजी विषेषज्ञ डाॅ. शेखर कुमार केसरी ने कहा कि लोगों को तंबाकू या तंबाकू से बने किसी पदार्थ का सेवन करने का बहिष्कार करना चाहिए. आज के दौर में तंबाकू से होेन वाली बीमारियां लगातार बढ़ती जा रही हैं. अकेले भारत में हर साल आठ लाख कैंसर के नये मरीज चिन्हित किये जाते हैं जिसमें लगभग 60 फीसदी मरीजों की मृत्यु हो जाती है.  आज की वर्तमान स्थिति में आम लोगों के साथ युवाओं को भी इस जानलेवा बीमारी के प्रति प्रषिक्षित करने की जरूरत है ताकि तंबाकू की आदत से वे अपने को दूर रख सकें.ट्रैनिंग कैंप के दौरान यह भी बताया गया कि तंबाकू सेवन से न सिर्फ कैंसर होता है, बल्कि उससे हृदय रोग, सांस संबंधी बीमारी, बच्चेदानी का कैंसर, हड्डियों की बीमारी और नपुंसकता भी आती है. इसलिए एनसीसी छात्रों और आंगनबाड़ी सेविकाओं को ट्रेनिंग दी गयी है ताकि वे लोगों में तंबाकू के सेवन नहीं करने की जागरूकता फैलाएं.

पारस एचएमआरआई के सर्जन निदेशक एवं सोसायटी के उपाध्यक्ष डाॅ. ए.ए. हई ने कहा कि एनसीसी के छात्र और आंगनबाड़ी सेविकाओं को यह शपथ दिलायी कि जीवन में कभी भी तंबाकू का सेवन ना करें. साथ ही तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में लोगों को जागृत किया. महिलाओं में होने वाले कैंसर से अपने जीवनशैली को सुधारते हुए कैसे बचा जा सकता है, इससे भी मौजूद लोगों को अवगत कराया।.इस मौके पर उन्होंने तम्बाकू से होने वाली बीमारियों का प्रेजेन्टेशन दिखाकर तंबाकू का किसी भी हाल में सेवन न करने की अपील की. उन्होंने कहा कि तम्बाकू के 4000 केमिकल पाए जाते हैं जिनमें से अधिकतर शरीर के लिए घातक है.

डाॅ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि तंबाकू की खपत रोकने के लिए सरकार को सख्त कदम उठाना चाहिए. जब तक सरकार कदम नहीं उठाएगी तब-तक इसे पूर्णरूप से प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता.  हाॅस्पिटल के फैसिलिटी डायरेक्टर डाॅ. तलत हलीम ने धन्यवाद कैंप में आए लोगों को शुक्रिया कहा. इस कार्यक्रम में कैंसर अवेयरनेस सोसायटी के सदस्यों, पारस एचएमआरआई के डाॅक्टरों और अन्य गणमान्य लोगों ने भाग लिया. जागरूकता फैलाने के लिए दी गयी ट्रेनिंग में एनसीसी के छात्र, आंगनबाड़ी सेविकाओं के अलावा हाॅस्पिटल के सुरक्षाकर्मी भी मौजूद थे. इस कार्यक्रम में डाॅ. चिरंजीव खंडेलवाल, डाॅ. वी.पी. सिंह, श्री डी.बी. गुप्ता (उपाध्यक्ष, कैंसर अवेयरनेस सोसायटी), डाॅ. आर.एन. टैगोर उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें- नीतीश का एक्शन शुरु, खराब रिजल्ट के बाद सेक्रेटरी की छुट्टी 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*