विक्रमगंज में बौद्धिक मंच ने किया हिन्दू नव वर्ष का आगाज, कार्यक्रम आयोजित  

सासाराम (राजेश कुमार) : हिंदू नव वर्ष को ले प्रथम प्रतिपदा शक सम्बत 2074  के पदार्पण के अवसर पर बुधवार को  रोहतास जिला अंतर्गत बिक्रमगंज तेंदुनी काली स्थान पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थानीय शाखा के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारम्भ आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य इंद्रेश कुमार , बीरेंद्र दिवेदी व सुफैल कादरी ने संयुक्त रूप से दिप प्रज्वल्लित कर किया. मंत्रोचारण के बीच लगते जयकारे से बिक्रमगंज का माहौल राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत दिखा. लोग एक दुसरे को तिलक लगाकर नव वर्ष की बधाइयाँ देते दिखे.

इस मौके पर अपने संबोधन में आरएसएस के इन्द्रेश ने कहा कि जिस बाबरी मस्जिद को हिंदुस्तान की जनता ने धराशायी किया वह कभी हिंदुस्तानी मुस्लिमो का नही हो सकता . वह तो एक आततायी का मस्जिद था जिसके लिए भारत के मुसलमान कभी जिहाद नही कर सकता  भारत के सभी धर्मो के लोगो के पूर्वज हिन्दू थे. भारतीय हिन्दू कभी बाबर की  मस्जिद के लिए आपसी सौहार्द नही बिगाड़ सकता. उन्होंने कहा कि प्रथम वर्ष प्रतिपदा के दिन ही भगवान राम का राज्यभिशेक  हुआ, युधिष्ठिर को राजगद्दी मिली, पृथ्वी पर प्रथम इंसान का जन्म सहित कई महत्वपूर्ण कार्य इसी दिन हुए.

आरएसएस के बौद्धिक मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत गीत संगीत से हुआ. अतिथियों का स्वागत डीपीएस व पीपीएस स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रीय राष्ट्रीय गान से किया. मंच पर बिराजमान घरवासडीह मठ के आचार्य नारायणाचार्य, बक्सर के त्रिदंडी समाधि स्थल के आचार्य रामानुजाचार्य, काशी से आये आचार्य सुब्बा राव ने मंत्रो के साथ लोगों को आशीर्वचन दिया. उससे पहले भोजपुरी व धार्मिक गीत संगीत के चर्चित गायक छोटू बिहारी ने हिंदू नव वर्ष से सम्बंधित गीत गाकर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया. कार्यक्रम का संचालन प्रवचनकर्ता रमेश मिश्र मृदुल ने किया. नव वर्ष उत्सव कार्यक्रम में शामिल वक्ताओं में पूर्व विधायक राजेश्वर राज, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के डॉ कामेश्वर उपाध्याय सहित कुछ अन्य शामिल थे.

विक्रमगंज में आयोजित कार्यक्रम में संत व श्रद्धालु

सासाराम में अधिवक्ता परिषद का कार्यक्रम

प्रथम प्रतिपदा शक संवत 2074 को ले सासाराम स्थित रोहतास जिला विधिज्ञ संघ के भवन में बुधवार को अधिवक्ता परिषद के तत्वावधान में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. परिषद के स्थानीय प्रमुख वरिष्ठ अधिवक्ता शिवकुमार पांडेय के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में स्वयमसेवकों ने कचहरी में घूम कर वकीलों के ललाट पर चन्दन व टीके लगाये और मिठाइयाँ बाटी. इसमें प्रमुख भूमिका निभाने वालों में अधिवक्ता विजय उपाध्याय, श्यामजी ओझा सहित अन्य कई थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*