लॉन्च हुआ Galaxy S8 और S8+, यहां पढ़िए चौंका देने वाले फीचर

लाइव सिटीज डेस्क : कल दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग की ओर से गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ को लॉन्च कर दिया गया है. गैलेक्सी नोट 7 के बुरी तरह से असफल हो जाने के बाद सैमसंग को इस फोन से खासा उम्मीदें हैं और इसी के चलते फोन में कई कमाल के फीचर दिए गये हैं. फोन की बात फीचर्स के लिहाज से करें तो यह फोन एस7 एज का विकसित रूप है. कंपनी ने इन फोन में डिस्प्ले, प्रोसेसर और कैमरा में सुधार करने की कोशिश तो की है, साथ में बिक्सबी जैसे नए फ़ीचर भी पेश किए हैं. आज हम आपको इस फोन के हैरान कर देने वाले फीचर्स के बारे में ही बतायेंगे.
डिस्प्ले है कमाल
सैमसंग गैलेक्सी एस8 में 5.8 इंच का क्वाडएचडी + सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है. वहीं, सैमसंग गैलेक्सी एस8+ में 6.2 इंच का क्वाडएचडी + सुपर एमोलेड डिस्प्ले है. इसे सैमसंग की ओर से इनफिनिटी डिस्प्ले का नाम दिया गया है. फोन का बॉडी और स्क्रीन रेशियो 18:9 है. जो कि एल.जी जी6 में भी देखने को मिला था. कंपनी का दावा है कि डिस्प्ले की मदद से यूज़र का मीडिया इंटरटेनमेंट का मज़ा पहले की तुलना में दोगुना हो जाएगा.
mobile
सबसे बेहतरीन कैमरे
सैमसंग ने अपने इस फ्लैगशिप फोन गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ में एडवांस कैमरे का फीचर दिया है. ये मल्टी-फ्रेम इमेज प्रोसेसिंग वाली तकनीक के साथ आएंगे. इसका मतलब है कि इसके जरिये कैमरा सिर्फ एक तस्वीर लेने की जगह एक साथ कई तस्वीरें लेगा और सबसे अच्छे इमेज को चुनकर आपके सामने रख देगा. इस इमेज प्रोसेसिंग तकनीक से यह भी सुनिश्चित होता है कि हर परिस्थिति में तस्वीर साफ और विविध नज़र आएं.
mobile
इस स्मार्टफोन में डुअल पिक्सल सेंसर टेक्नोलॉजी से लैस 12 मेगापिक्सल के रियर कैमरे हैं. इनके अपर्चर एफ/1.7 हैं. ये कम रोशनी वाली परिस्थितियों में भी अच्छी तस्वीरें लेंगे. सेल्फी के लिए एफ/1.7 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है. फ्रंट कैमरे इनहांस्ड ऑटोफोकस फ़ीचर और फेसियल रिकॉग्निशन तकनीक वाले हैं.
अब तक का सबसे तेज प्रोसेसर
सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ क्वालकॉम के लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ आने वाले पहले स्मार्टफोन हैं. दावा किया गया है कि इन फोन में ऐप ज़्यादा तेजी से लॉन्च होंगे. बैटरी लाइफ बेहतर होगी और खपत 20 फीसदी कम होगी. ऐसा 10एनएम प्रोसेसर के ज़रिए संभव हो सका है. लेकिन भारत में कंपनी संभवतः एक्सीनॉस प्रोसेसर वाला हैंडसेट ही लॉन्च करे.
samsung
सैमसंग की वर्चुअल असिस्टेंट बिक्सबी
सैमसंग का नया इंटेलिजेंट इंटरफेस है बिक्सबी. बताया गया है कि इसकी मदद से यूज़र का गैलेक्सी एस8 को इस्तेमाल करने का अंदाज पूरी तरह से बदल जाएगा. यह इंटरफेस यूज़र की आदतों को पढ़ता है और आकलन करके ज़रूरी जानकारी उपलब्ध कराता है. इसे एक्टिवेट करने के दो तरीके हैं-फोन मे दिए गए एक हार्डवेयर बटन को दबाकर या बिक्सबी बोलकर. इस वॉयस फ़ीचर की मदद से यूज़र एक साथ कई ऐप को कंट्रोल कर सकेंगे. बिक्सबी आपको सभी सेटिंग्स और फ़ीचर को नियंत्रित करने की सुविधा देगा.
samsung-mobile
आपका फोन और सुरक्षित
फोन को दो नई तकनीक की मदद से ज्यादा सुरक्षित बनाने की कोशिश की गयी है.इसमें सैमसंग के नॉक्स सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म के साथ नई बायोमैट्रिक तकनीक खास है. गैलेक्सी एस8 का आइरिस स्कैनर पहले की तुलना में ज़्यादा तेज़ और सटीक है. इसके अलावा आपको फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के साथ चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक भी मिलेगी. इसके अलावा आपको सिक्योर फोल्डर जैसा विकल्प भी मिलेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*