सांसद ने दिया गजब का सुझाव, नोटों पर भी हो एक्सपायरी डेट

new-currency-economy

लाइव सिटीज डेस्क : सरकार ने जबसे पुराने नोट बंद करके नये नोट लाए हैं तबसे उसमे कुछ न कुछ खामियां आ रही हैं. सरकार हर दिन नये सुझाव भी पेश कर रही है. इसी बीच बड़े नोटों की जमाखोरी रोकने के लिए एक सांसद गजब के सुझाव के साथ सामने आए हैं. सांसद ने सुझाव दिया है कि बड़े नोटों की छपाई एक्सपायरी डेट के साथ होनी चाहिए. इस सुझाव को देने वाले सांसद टीडीपी के हैं और उनका नाम जयदेव गाला है.

 फाइनैंस बिल 2017 को लेकर राज्यसभा की तरफ से प्रस्तावित 5 संशोधनों पर चर्चा के दौरान सांसद जयगदे गाला ने अपना सुझाव दिया. सांसद ने कहा, ‘बड़े नोटों के साथ एक्सपायरी डेट होनी चाहिए. इसकी मदद से हम समय-समय पर नोटबंदी कर सकते हैं.’

new-currency

गाला ने आगे यह भी सुझाव दिया कि 2000 रुपये के नोटों को हटा कर 200 रुपये के नोट लाए जाने चाहिए. सांसद गाला ने सरकार को सलाह दी कि कर दाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें कुछ सुविधाएं भी दी जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें –टू व्हीलर : लूट लो ऑफर का आखिरी दिन आज, न लें रजिस्ट्रेशन का टेंशन

मोदी सरकार ने 8 नंवबर 2016 को आधी रात से नोटबंदी का ऐलान किया था. 1000 और 500 रुपये के पुराने नोट हटा दिए गए थे और उनकी जगह पर 2000 और 500 रुपये के नए नोट लाए गए थे. सरकार का तर्क था कि कालेधन को खत्म करने और डिजिटल इकॉनमी को प्रमोट करने के लिए यह कदम उठाया गया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*