60 के हुए मुकेश अंबानी, बर्थडे मनाना नहीं पसंद, जानें और रोचक बातें…

MUKESH-ambani

लाइव सिटीज डेस्क : देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का आज 60वां जन्‍मदिन हैं. ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी की लाइफस्‍टाइल दूसरे रईसों से काफी अलग है. सबसे खास बात तो यह है कि उन्‍हें अपना जन्‍मदिन मनाना भी पसंद नहीं है, लेकिन एक बार उन्‍हें मजबूरी में सेलिब्रेट करना पड़ा. भारतीय व्‍यापार जगत के चुंबक कहे जाने वाले मुकेश अंबानी 19 अप्रैल 1957 को पैदा हुए थे. फोर्ब्‍स के मुताबिक, भारत के सबसे अमीर शख्‍स अंबानी की रियल टाइम नेटवर्थ 30 अरब डॉलर हो चुकी है. इस हिसाब से वह दुनिया के टॉप-20 रईसों में शुमार हो चुके है.

घर का नाम एंटीलिया

मुंबई जैसे शहर में रहने के लिए जगह ढूंढ़ना ही एक बड़ी चुनौती है, वहां यह भारत का सबसे महंगा घर हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र है. यह घर भारत के बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी का है. ‘एंटिलिया’ नाम का यह घर विश्व में एक अलग ही पहचान रखता है. फोर्ब्स के मुताबिक इसे न केवल भारत में बल्कि दुनिया में सबसे महंगे घरों में से एक माना जाता है.

परिवार को महत्‍व देते
आज मुकेश अंबानी के परिवार में इनकी पत्‍नी नीता अंबानी हैं. इसके अलावा इनके दो बेटे अनंत अंबानी और आकाश अंबानी हैं. इनकी एक बेटी ईशा अंबानी है. मुकेश अंबानी इतने बिजी शेड्यूल में भी अपने परिवार को बहुत महत्‍व देते हैं.

फैमिली फोटो हर कमरे में
एक साक्षात्‍कार में मुकेश अंबानी इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि उनके लिए उनका परिवार बहुत महत्‍व रखता है. वह  अपनी मां, पत्नी और बच्चों के साथ संडे का दिन बिताते हैं. मुकेश अंबानी के पिता की फैमिली फोटो हर कमरे में लगी है.

MUKESH

बर्थडे मनाना नहीं पसंद
आपको जानकर हैरानी होगी कि यह अपनी निजी जिंदगी में दूसरे रईसों से थोड़ा अलग सोचते हैं. मुकेश अंबानी को अपना बर्थडे मनाना नहीं पसंद है. हालांकि उन्‍होंने अपना 50वां बर्थडे कर्मचारियों के साथ जामनगर प्‍लांट में मनाया था.

मुकेश अंबानी शाकाहारी
मुकेश अंबानी बहुत नरम और सरल स्‍वभाव के व्‍यक्‍ति हैं. वह हर खास मौके पर पारंपरिक भारतीय व्यंजनों का आनंद उठाते हैं. मुकेश अंबानी शाकाहारी है. वह अक्‍सर ही वह पारंपरिक व्यंजन परोसने वाले रेस्‍त्रां में परिवार के साथ देखे जाते हैं.

फैशन ब्रांड्स का ज्ञान नहीं
आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के सबसे अमीर हस्‍ती को फैशन ब्रांड्स का ज्‍यादा ज्ञान नहीं है. मुकेश अंबानी का कहना है कि वह हमेशा उन कपड़ों को पहनने के लिए तैयार रहते हैं जिन्‍हें पहनकर उन्‍हें सहज महसूस होता है.


पिता को मानते हैं आदर्श
मुकेश अंबानी ने अपने पिता के साथ बिजनेस में काफी मेहनत की है. वह अपने पिता धीरूभाई अंबानी को अपना आदर्श मानते हैं. वहीं मुकेश अंबानी का बड़ा बेटा आकाश भी उनकी हेल्‍प के लिए आगे बढ रहा है.

बिजनेस अलग कर लिया
मुकेश अंबानी के एक भाई अनिल अंबानी है. पिता धीरूभाई अंबानी की मृत्‍यु के पहले दोनों भाई एक साथ काम करते थे, लेकिन उनकी मौत के बाद इनके आपसी विवाद होने लगा. फाइनली मुकेश ने अपना अलग बिजनेस अलग कर लिया.



बड़े पुरस्कार मिल चुके

मुकेश अंबानी को एक नहीं कई बड़े पुरस्कार मिल चुके हैं. फॉर्च्यून मैगज़ीन ने बिजनेस के क्षेत्र में इन्‍हें एशिया के मोस्‍ट पॉवरफुल लोगों की रैंकिंग में 13 वां स्थान दिया. 2012 में, उन्हें सबसे शक्तिशाली डिजिटल इंडियन की सूची में शामिल किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें- पिता के संस्कार और लाल बत्ती गाड़ी से प्रभावित होकर बना आईआरएस – अजय सिंह

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*