मुफ्त नहीं रहीं Jio की सेवाएं, यहां है हर टेरिफ प्लान की जानकारी

Jio-Tariffs
लाइव सिटीज डेस्क : लंबे समय तक मुफ्त सेवाएं देने  के बाद रिलायंस जियो ने अपने उन ग्राहकों के नंबर बंद करने शुरू कर दिए हैं जिन्होंने अभी तक रीचार्ज नहीं कराया है. जानकारी के मुताबिक इस प्रक्रिया को पूरा होने में  कुछ दिन का समय और लगेगा. ऐसे में ये बिल्कुल साफ है कि रिलायंस जियो अब मुफ्त सेवा नहीं मुहैया कराएगी. रिलायंस जियो वेबसाइट के अलावा माय जियो ऐप पर आप देख पाएंगे कि अब सिर्फ तीन प्रीपेड प्लान उपलब्ध हैं और  यहां किसी भी पोस्टपेड प्लान को लिस्ट नहीं किया गया है. इसका मतलब है कि आपको अब रीचार्ज कराना ही होगा लेकिन रीचार्ज के पैक अब सीमित हो गए हैं.
ध्यान देने वाली बात है कि पिछले साल सितंबर में कपनी ने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान का खुलासा किया था. प्रीपेड ग्राहकों के लिए 8 मासिक प्लान थे जो 149 रुपये से शुरू होकर 4,999 रुपये तक के थे. इतने ही पोस्टपेड प्लान भी पेश किए गए थे. मार्च महीने में जियो प्राइम की घोषणा के साथ कंपनी ने प्राइम प्लान भी पेश किए. इस ऑफर के तहत भी प्रीपेड ग्राहकों के लिए कई, और पोस्टपेड सब्सक्राइबर के लिए कुछ विकल्प थे. इनमें से सबसे ज़्यादा चर्चा 303 रुपये और 499 रुपये वाले प्लान की होती रही.
इन दो प्लान्स के तहत यूज़र को क्रमशः हर दिन इस्तेमाल के लिए 1 जीबी और 2 जीबी डेटा मिलता थ. जियो प्लान और ऑफर शुरुआत जियो ‘हैप्पी न्यू ईयर ऑफर’ से हुई।. फिर जियो समर सरप्राइज़ ऑफर को पेश किया गया जिसे ट्राई के आदेश के बाद वापस ले लिया गय. आखिर में जियो ने धन धना धन ऑफर पेश कर दिया. रिलायंस जियो धन धना धन ऑफर के तहत, ग्राहकों को 309 रुपये के रीचार्ज पर मुफ्त वॉयस कॉल की सुविधा के साथ हर दिन इस्तेमाल करने के लिए 1 जीबी डेटा मिलता है.
वहीं, 2 जीबी डेटा प्रति दिन वाले प्लान की कीमत 509 रुपये है. दोनों ही पैक वैधता 84 दिनों की है, यानी कि करीब 3 महीने. बता दें कि जियो के पुराने वादे की तरह वॉयस कॉलिंग और राष्ट्रीय रोमिंग पूरी तरह से मुफ्त है और हर दिन 100 एसएमएस भी मिलता है. हालांकि, आज की तारीख में जियो वेबसाइट और ऐप पर यही मुख्य प्लान उपलब्ध हैं. पोस्टपेड के लिए कोई भी प्लान लिस्ट नहीं किया गया है. इसके अलावा आपके पास 149 रुपये के प्रीपेड रीचार्ज का भी पैक उपलब्ध हैंं.
ये हैं रिलायंस जियो की वेबसाइट और माय जियो ऐप पर उपलब्ध तीनो जियो प्लान:
 
149 का प्लान
 
इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है. इस पैक के तहत भी आपको सभी कॉल्स और एसएमएस मुफ्त मिलेंगे. इसके अलावा अगर आप जियो प्राइम मेंबर हैं तो आपको हर महीने इस्तेमाल करने के लिए 2 जीबी डेटा मिलेगा. वहीं, अन्य यूज़र 1 जीबी डेटा पाएंगे. इसके अलावा सब्सक्रिप्शन डेटा खत्म हो जाने के बाद आप टॉप अप रीचार्ज करा सकते हैं.
309 का जियो प्लान 
यह प्लान सिर्फ जियो प्राइम मेंबर के लिए है. पहले रीचार्ज पर आपको 84 दिनों की वैधता के साथ 84 जीबी डेटा मिलेगा. इसके बाद के रीचार्ज पर आपको 28 दिनों की वैधता के साथ 28 जीबी डेटा दिया जाएगा. साथ ही मुफ्त कॉल्स और एसएमएस की सुविधा जारी रहेगी. साथ ही इसमें जियो ऐप्स का मुफ्त सब्सक्रिप्शन 84 दिनों के लिए मिलने वाला 84 जीबी डेटा एक सीमा के साथ आता है. हर दिन यूज़र 1 जीबी डेटा इस्तेमाल कर सकेंगे. इसका मतलब है कि जब आप पहली बार 309 रुपये का रीचार्ज कराते हैं तो आपको 1 जीबी प्रति दिन के हिसाब से 84 दिनों के लिए 84 जीबी डेटा मिलेगा. इसके बाद 309 रुपये के रीचार्ज पर आपको 28 दिनों के लिए हर दिन 1 जीबी डेटा मिलेगा.
509 वाला जियो प्लान
यह प्लान भी सिर्फ जियो प्राइम सदस्यों के लिए है. पहली बार रीचार्ज कराने पर आपको 84 दिनों की वैधता के साथ 168 जीबी डेटा मिलेगा. इसके बाद के रीचार्ज पर 28 दिनों की वैधता के साथ 56 जीबी डेटा मिलेगा. इस रीचार्ज के साथ आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉल, अनलिमिटेड एसटीडी कॉल मुफ्त, नेशनल रोमिंग अनलिमिटेड एसएमएस मिलेगा. इसमें हर दिन यूज़र 2 जीबी डेटा इस्तेमाल कर सकेंगे. इसका मतलब है कि जब आप पहली बार 509 रुपये का रीचार्ज कराते हैं तो आपको 2 जीबी प्रति दिन के हिसाब से 84 दिनों के लिए 168 जीबी डेटा मिलेगा. इसके बाद 509 रुपये के रीचार्ज पर आपको 28 दिनों के लिए हर दिन 2 जीबी डेटा मिलेगा. अगर आपने जियो प्राइम के लिए सब्सक्राइब नहीं किया है तो आपको एक बार अतिरिक्त 99 रुपये भी देने पड़ेंगे.
जियो के अन्य पैक
अगर आपके नंबर की वैधता खत्म हो जाती है और आप पूरे हफ्ते के लिए नहीं रीचार्ज कराना चाहते हैं तो आप इन तीन जियो पैक में से एक को चुन सकते हैं. ये प्लान 96 रुपये (7 दिन), 49 रुपये (3 दिन) और 19 रुपये (एक दिन) के हैं. इन सभी प्लान में आपको मुफ्त कॉल, हर दिन 100 एसएमएस और जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलेगा. 19 रुपये वाले प्लान में 100 एमबी डेटा (जियो प्राइम यूज़र के लिए 200 एमबी डेटा) 49 रुपये वाले प्लान में 300 एमबी डेटा (जियो प्राइम यूज़र के लिए 600 एमबी डेटा) 96 रुपये वाले प्लान में 600 एमबी डेटा (जियो प्राइम यूज़र के लिए 7 जीबी डेटा, दैनिक सीमा 1 जीबी डेटा) मिलेगा.
जियो का बूस्टर पैक
जियो बूस्टर अगर आपने रिलायंस जियो की दैनिक सीमा में मिलने वाले सारे डेटा का इस्तेमाल कर लिया तो आपके पास जियो बूस्टर पैक का विकल्प है. जियो ऐप पर दो बूस्टर पैक को लिस्ट किया गया है. 51 रुपये का रीचार्ज कराने पर आपको एक दिन वैधता के साथ 1 जीबी 4जी डेटा मिलेगा. दूसरा बूस्टर पैक 301 रुपये का है. इसके तहत 6 जीबी एलटीई डेटा 28 दिनों की वैधता के साथ आएगा. ध्यान रहे कि जियो ऐप पर भी भले ही ये दो प्लान उपलब्ध हैं लेकिन जियो की वेबसाइट पर 11 रुपये वाला प्लान भी है. इसमें आपको 100 एमबी डेटा मिलेगा. वहीं, जियो की वेबसाइट पर बताया गया है कि 301 रुपये के बूस्टर पैक में आपको 10 जीबी डेटा मिलेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*