अब किसी भी साईट का पासवर्ड याद दिलाने में मदद करेगा Facebook

facebook

लाइव सिटीज डेस्क : अब अगर आप अपने किसी भी अकाउंट का पासवर्ड भूल बैठते हैं तो फेसबुक आपकी मदद के लिए मौजूद होगा. कहने का मतलब यह है कि अब पासवर्ड रिकवरी के लिए ईमेल जरूरी नहीं रह जाएगा. दूसरी वेबसाइट्स के पासवर्ड को आप फेसबुक के जरिए रीसेट कर पाएंगे. फेसबुक ने सैन होजे में चल रहे डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 में यह टूल लॉन्च किया है. मंगलवार को फेसबुक ने ‘डेलिगेटेड अकाउंट रिकवरी’ नाम की एप्लीकेशन लॉन्च की. कंपनी के सिक्युरिटी इंजीनियर ब्रैड हिल ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए यह भी बताया है कि यह ईमेल अकाउंट इस्तेमाल करने से ज्यादा सुरक्षित है.

किस तरह करेगा काम

मान लीजिए आप अपने बैंक अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं. तो आपको बैंक लॉगइन पेज के फॉरगॉट माय पासवर्ड लिंक पर क्लिक करना होगा. ईमेल एड्रेस एंटर करने के बजाय फेसबुक आपको दूसरे पेज पर रीडिरेक्ट करेगा, जहां आपसे पहचान संबंधी सवाल पूछे जाएंगे. ये सवाल आपके फेसबुक अकाउंट से संबंधित होंगे.

ऐसे पासवर्ड करें सेट

इसके बाद यह आपके बैंक को एक डिजिटल टोकन भेजेगा, जो आपकी पहचान कन्फर्म करेगा. यह टोकन एनक्रिप्टेड होगा. इस तरीके से आप बैंक अकाउंट का नया पासवर्ड सेट कर पाएंगे.

facebook

पासवर्ड रीसेट के लिए ईमेल सेफ क्यों नहीं है?

फेसबुक सिक्युरिटी इंजीनियर ब्रैड हिल के मुताबिक, डेटा ब्रीच में ईमेल पासवर्ड हैक या लीक हो सकता है. हैकर्स इसके जरिए आपके सभी अकाउंट्स के पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं. इतना ही नहीं सबसे खतारनाक है कि वायरस स्कैनर जैसे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स इन ईमेल लिंक्स को रीड कर सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*