अब मोबाइल ऐप से निकाल सकेंगे PF का पैसा, लॉन्च होगी ‘उमंग’ एप

PF

लाइव सिटीज डेस्क : अब बहुत जल्द आप अपना पीएफ का पैसा मोबाइल ऐप के जरिए निकाल सकेंगे. केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने लोकसभा में ये जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस सुविधा के लिए ईपीएफओ मोबाइल एप ‘उमंग’ (यूनिफाइड मोबाइल एप फॉर न्यू एज गवर्नेंस) विकसित कर रहा है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के करीब चार करोड़ सदस्य ईपीएफ निकासी जैसे दावों का निपटान मोबाइल एप्लीकेशन ‘उमंग’ के जरिये कर सकेंगे.


श्रम मंत्री के मुताबिक ईपीएफओ पीएफ क्‍लेम की एप्‍लीकेशन ऑनलाइन रिसीव करने के लिए ऑनलाइन क्‍लेम सेटलमेंट प्रॉसेस भी डेवलप कर रहा है. मंत्री ने यह भी कहा, ‘‘एप्लीकेशन को नये दौर के अनुरूप यूनिफाइड मोबाइल एप्प ‘उमंग’ के साथ एकीकृत किया जाएगा ताकि दावा ऑनलाइन प्राप्त किया जा सके. हालांकि, इसके क्रियान्वयन की समयसीमा अभी तय नहीं हुई है.

modi
मंत्री ने सदन में यह भी कहा कि ईपीएफओ ने अपनी तकनीक उन्नत बनाने और दिल्ली, गुरूग्राम और सिकंदराबाद स्थित अपने तीन केंद्रीय डाटा केंद्रों पर अत्याधुनिक उपकरण स्थापित करने के लिये तकनीकी परामर्शदाता के रूप में सेंटर फार डेवलपमेंट आफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) पुणे को जोड़ा है.एक अन्य सवाल के जवाब में दत्तात्रेय ने कहा कि 31 मार्च 2016 तक कुल 3.76 करोड़ सदस्य योगदान दे रहे थे. इसमें से 1.68 करोड़ के यूएएन को आधार से जोड़ दिया गया है.

PF
ईपीएफओ को भविष्य निधि की निकासी, पेंशन निर्धारण या पीड़ित परिवार द्वारा समूह बीमा प्राप्त करने के लिये करीब एक करोड़ आवेदन प्राप्त होते हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईपीएफओ के देशभर स्थित 123 कार्यालयों में से 110 को केंद्रीय सर्वर से जोड़ दिया गया है. अधिकारी के अनुसार यह सुविधा शुरू करने के लिये सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ना तकनीकी रूप से जरूरी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*