#PatnaBookFair : ‘भारत की विलुप्त हो रही कलाओं को संरक्षित करना युवाओं का कर्तव्य’

पटना : गाँधी मैदान में लगे पुस्तक मेला में किताबों के साथ-साथ मेड इन इंडिया-कला एवं शिल्प ग्राम भी लोगों को खूब भा रहा है. द इंडिया आर्ट एण्ड इन्वेस्टमेंट कम्पनी के इस पहल के बारे में बताते हुए इवेंट मैनेजर स्मिता माथुर ने कहा कि पटना पुस्तक मेले में हमारे इस कला ग्राम का दूसरा साल है.

हमारी इस पहल का उद्देश्य युवाओं को अलग-अलग सांस्कृतिक और कलात्मक विधाओं को देखने, महसूस करने का अवसर देने के साथ ही उन्हें इसके बारे में जागरूक करना है. इसके माध्यम से हम भारत की विलुप्त हो रही कलाओं को संरक्षित करना और उनके कलाकारों के लिए एक मंच मुहैया करवाना है.

स्मिता ने कला और हस्त शिल्प उद्योग की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत में खेती के बाद सबसे अधिक रोजगार हस्तशिल्प में है. इस रोजगार में लगे लगभग 2.3 करोड़ शिल्पी में 70 प्रतिशत महिलाएं हैं, फिर भी भारत का हस्त शिल्प उद्योग संकट में है.

एक अनुमान से लगभग 71 प्रतिषत शिल्पी घर से काम करते हैं और 76 प्रतिषत का मानना है कि वे इस पेशे में इसलिए हैं कि उन्होंने घर-परिवार में यही कौशल सीखा है. लेकिन यह पाया गया हैं कि पारंपरिक कलाकारों के बच्चे इस पेशे में नहीं आते हैं. जिस कारण ये कलाएं सिर्फ कुछ परिवारों तक ही सीमित होती जा रही हैं.

इसलिए हमारा उद्देश्य यह भी है कि ज्यादा से ज्यादा यूथ  इन कलाओं को सीखें उसके प्रति प्रेरित हों और उनके कलात्मक प्रवृति का विकास हो सके.

सात निश्चय पर लाईव पेंटिग है मुख्य आकर्षण 

कार्यक्रमों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब 40 पारंपारिक कलाकार और निफ्ट के 120 कला के छात्रों मेले के दौरान लाइव 12/12 फीट (144स्क्वार्यर फीट) की एक पेंटिग बन रही है. इस पेंटिग का थीम माननीय मुख्यमंत्री के सात निश्चयों पर आधारित है. इस पेंटिग को पूरा होने के बाद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रस्तुत किया जाएगा.

इस कलाकृति की एक महत्वपूर्ण और अनूठी खासियत ये है कि यह कलाकृति, ग्रामीण भारत और शहरी इंडिया को एक मंच पर लाएगी. बिहार एक विकासशील राज्य हैं और यह पेंटिग सात निश्चय की थीम से 2025 तक के आने वाले बिहार की तस्वीर प्रस्तुत करती है.

यह भी पढ़ें- #PatnaBookFair : डॉ. शांति राय की ‘गर्भ एंव प्रसव ज्ञान’ पुस्तक का लोकार्पण

#PatnaBookFair : सीएम तक पहुंचेगी आपकी सेल्फी, बस लिखें #ILoveBihar

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*