ईद को लेकर पटना सिटी के बाजारों में बढ़ी रौनक

पटना (जुलकर नैन) : बस तीन दिन बाकी बचे हैं. लोग उस चांद का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जो ईद की खुशियां लेकर आने वाला है. इस खुशी का इजहार करने के लिए लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. बाजार खरीदारों के स्वागत के लिए सज-धज कर तैयार है. दुकानों में रौनक-सी छाई है. जैसे-जैसे ईद का दिन नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे बाज़ारों की रौनक और बढ़ी जा रही है. पटना सिटी के मार्केट में भी ख़रीदारों की भारी भीड़ उमड़ती नजर आ रही है. कोई ईद की तैयारी को लेकर टोपी खरीदने में वयस्त हैं तो कोई ईत्र खरीदते हुए नजर आ रहा है.

खरीदारी में महिलायें भी पुरुष से कम नहीं हैं. मार्केट में देर रात तक ख़रीदारी करते हुए नजर आ रहीं हैं. पटना सिटी के सदर गली के दुकानों में लोगों की काफी भीड़ है.

ईद को देखते हुए मार्केट में काफी महँगे-महँगे टोपी भी मिल रही है. जिसकी कीमत 5 रुपये से लेकर 500 रुपये तक की टोपी मार्केट में उपलब्ध हैं. उसी तरह ईत्र में मजमुआ की बिक्री जोरों पर है.

eid4

वही कई दुकानों में तो ईद को लेकर दुकानों को आकर्षक रूप से सजाया गया है. वहीँ कपड़ों की दुकानों में खरीदारों की भरमार लगी हुई है. जैसे कुर्ता, पायजामा, सूट, वहीँ रमज़ान में नमपम्मा रोटी, बकरखानी, शिरमाल रोटी की मांग काफी बढ़ जाती है. पटना सिटी के मस्जिदों में ईद की तैयारी भी अंतिम चरण पर हैं.

उधर मस्जिदों और ईदगाहों की साफ-सफाई की जा रही है. तो कई मोहल्लों में युवाओ के द्वारा लाईट और चमकीले बल्बो से सजाया गया है.

मस्जिदों में ईद की नमाज़ का समय

खानकाह मुनमियाँ मीत्त्न घाट – 7:45
बारगाहे इश्क, तकिया शरीफ़, मित्त्न घाट – 9:00
खानकाह एमादिया, मंगल तालाब – 7:30
शाही ईदगाह, भद्र घाट – 8:00
मौगलपूरा जामा मस्जिद, बरकत खाँ का अखाड़ा – 7:30
खानकाह पीरदमरिया, मालसलामी – 8:30
खानकाह फैयाजिया, सिमली शरीफ़, नुरुद्दीगंज मालसलामी – 8:30

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*