ख़त्म हुई PM विजिट की टेंशन, अब फिर से छठ पर फोकस

पटना : डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन पिछले कुछ दिनों से पीएम नरेन्द्र मोदी के पटना विजिट को लेकर तैयारियों में जुटा था. शनिवार को पीएम का प्रोग्राम पूरा हो गया. अब ​पटना डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन का फोकस एक बार फिर से छठ पूजा की तैयारियों पर है.

रविवार को खुद पटना के डीएम संजय अग्रवाल गंगा घाटों पर चल रही तैयारियों का जायजा लेने निकले. अपने इंस्पेक्शन की शुरूआत डीएम ने दानापुर के नासरीगंज से की. इनके साथ नगर निगम, बुडको सहित कई डिपार्टमेंट के अधिकारी भी थे. डीएम के साथ सारे अधिकारी बोट से पटना सिटी के कंगन घाट तक गए. इस बीच डीएम ने नगर निगम और बुडको के अधिकारियों को कई निर्देश दिए.

साफ तौर पर डीएम ने कह दिया है कि 22 अक्टूबर तक तमाम तैयारियों को पूरा कर लिया जाए. चाहे वो कनेक्टिंग रोड को बनाने और घाटों की मरम्मती का काम हो या फिर इन दोनों जगहों पर लाईट के अरेंजमेंट्स करने हो. डीएम ने साफ किया कि सुस्ती के साथ काम नहीं चलने वाला है. इन सारे कामों में अब तेजी लानी होगी.

मौके पर मौजूद बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के अधिकारियों को घाटों पर बनाए जा रहे चेंजिंग रूम, कंट्रोल रूम और वॉच टॉवर के कामों में भी तेजी लाने को कहा. जबकि पीएचईडी के अधिकारी को सभी गंगा घाटों पर पीने के पानी का अरेंजमेंट करने को निर्देश दिया. हर घाट पर चापाकल लगाने का आदेश ​डीएम ने दिया है. पाटी पुल घाट के पास गाड़ियों की पार्किंग के लिए एक बेहतर प्लान बनाने को कहा गया है.

कलेक्ट्रियट और बांकीपुर घाट का स्पेस काफी बड़ा और बेहतर है. ऐसे में दोनों ही घाटों पर तमाम मूलभूत सुविधाओं को बेहतर तरीके से अरेंज करने को कहा गया है. एक खास बात पर ध्यान देते हुए डीएम ने आदेश दिया है कि मेन रोड से घाट की दूरी, घाट की चौड़ाई और पार्किंग अरेंजमेंट्स को लेकर पब्लिक को अवेयर किया जाए. इसके लिए 18 अक्टूबर तक प्रोपर डिटेल्स उपलब्ध कराने को कहा. इसके साथ ही पब्लिक को पटना के खतरनाक घाटों के बारे में भी जानकारी दी जानी चाहिए ताकि श्रद्धालू वहां जाने से बचें. भीड़ को कंट्रोल करने के लिए हर घाट पर बेहतर पब्लिक एड्रेस सिस्टम का अरेंजमेंट करने के लिए नजारत के अधिकारी को कहा गया है.

मौके पर ही डीएम ने शहर के तालाबों की सफाई करने का आदेश नगर निगम के अधिकारी को दिया. अपने इंस्पेक्शन के दौरान डीएम ने पटना के कुछ घाटों पर इन्क्रोचमेंट पाया जिन्हें जल्द हटाने का आदेश दिया.

About Anjani Pandey 35 Articles
I write on Politics, Crime and everything else.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*