प्रकाशोत्सव : अतिथियों के स्वागत में पटना के होटल्स का मेनू भी स्पेशल

पटना : प्रकाशोत्सव को लेकर राज्य सरकार ने पटना में विशेष तैयारी की है. राजधानी के गांधी मैदान, कंगन घाट और बाइपास इलाके में टेंट सिटी बनायी गयी है. इनमें 35000 से भी ज्यादा लोगों के रहने, खाने-पीने का बेहतर इंतजाम किया गया है. इसके अलावा पटना के होटल्स ने भी प्रकाशोत्सव को लेकर विशेष तैयारी की.

प्रकाशोत्सव में देश-विदेश से करीब 5 लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है. ऐसे में राजधानी के कई बड़े होटल्स ने अपने अतिथियों के स्वागत के लिए खास इंतजाम किये हैं. इन होटल्स में खाने के मेनू से लेकर कमरों के डिजाइन और होटल को पंजाबी रंग देने का काम किया गया है. सभी होटल्स के रेस्टोरेंट में खाने के मेनू में पंजाबी डिशेज को विशेष रूप से शामिल किया गया है.

पटना के कुछ ऐसे ही होटल्स में प्रकाशोत्सव को लेकर क्या है खास इंतजाम , पढ़िए इस रिपोर्ट में 

पनाश होटल : राजधानी पटना के गांधी मैदान के दक्षिण में रामगुलाम चौक के पास स्थित होटल पनाश में प्रकाशोत्सव को लेकर 3 से 6 जनवरी तक स्पेशल मेनू के तहत खाना दिया जाएगा. यहां खास तौर पर मेहमानों के लिए पंजाबी प्लेट तैयार किये जायेंगे. इन प्लेटों में अमृतसरी मछली, पटियाला चिकेन और अमृतसरी साग शामिल होंगे. इस बारे में ख़ास जानकारी देते हुए होटल के सौम्य मुखर्जी ने बताया कि हमारे हर डिश की कीमत करीब 499 रुपये है. हमारे यहां चाट, गोलगप्पे जैसे स्ट्रीट फूड भी मौजूद रहेंगे. होटल में हमने सिख श्रद्धालुओं के लिए संगीत का भी इंतजाम किया है. प्रकाशोत्सव को लेकर करीब 69 रूम बुक हो चुके हैं.

होटल मौर्या : पटना के गांधी मैदान के पास स्थित राजधानी के प्रसिद्ध होटल मौर्या में भी प्रकाशोत्सव को लेकर विशेष इंतजाम किया गया है. यहां 73 रूम और 5 सूट बुक हो चुके हैं. होटल मौर्या में 1 जनवरी से पंजाबी डिश की स्पेशल वैरायटी अतिथियों के लिए तैयार की जायेगी. इस पंजाबी मेनू में सरसों का साग, मक्के दी रोटी, छोले, अमृतसरी कुलचे, हांडी चिकेन और कबाब की कई वैरायटी शामिल होंगी. यहां विदेश से आने वाले अतिथियों को देखते हुए बिहारी डिश लिट्टी-चोखा भी उपलब्ध रहेगा.

होटल चाणक्य : होटल चाणक्य में पूरी तरह वेजिटेरियन मेनू को प्राथमिकता दी गयी है. यहां 40 कमरें बुक हो चुके हैं. यहां के जीएम टीके सिन्हा ने बताया कि धार्मिक आयोजन को देखते हुए हमने वेजिटेरियन मेनू को वरीयता दी है. हमारे मेनू छोले-कुलचे, सरसों का साग, मक्के दी रोटी, लिट्टी चोखा जैसे डिश शामिल होंगे.

होटल गार्गी ग्रैंड : पटना के एक्जीबिशन रोड में स्थित होटल गार्गी ग्रैंड में भी विशेष इंतजाम किये गये हैं. यहां सारे कमरे बुक हो चुके हैं. यहां के मेनू में पंजाबी डिश को प्राथमिकता दी गयी है. 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*