बच्चों ने की अपील, इस बार मनाएं ‘पटाखा फ्री दिवाली’

पटना : राजधानी के स्कूली बच्चे मंगलवार को ‘पटाखा फ्री दिवाली’ मनाने की अपील करते पोस्टर और बैनर लेकर सड़क पर उतरे. इन पोस्टरों में पटाखों की वजह से होने वाले प्रदूषण के बारे में बताते हुए लोगों से दिवाली पर इनसे दूर रहने की अपील की गयी.

patna-dm6

इस कार्यक्रम के अंतर्गत सुबह ही सैकड़ों की संख्या में स्कूली बच्चे और अन्य युवा राजधानी के डाक बंगला चौराहे पहुंचे जहां उन्होंने सड़क के दोनों ओर खड़े होकर आने-जाने वालों से दिवाली पर पटाखे न चलाने की अपील की. उन्होंने पोस्टरों के माध्यम से बताया कि अगर ज्यादा प्रदूषण फैलाया गया, तो धरती पर जीना मुश्किल हो जाएगा. सबों ने ‘ग्रीन दिवाली’ मनाने का सकल्प लिया.

patna-dm

इस मौके पर पटना डीएम संजय अग्रवाल खुद भी मौजूद थे और उन्होंने बच्चों का उत्साहवर्धन भी किया. आपको बता दें कि यह आयोजन भी उन्हीं की पहल पर किया गया था. डीएम ने इससे पहले कहा था कि आने वाले दिनों में राजधानी में ‘Say No to Crackers’ अभियान चलाया जाएगा जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को पटाखा न जलाने की अपील की जायेगी. साथ ही उनके अभिभावकों को भी इस संबंध में जागरूक किया जायेगा.

patna-dm3

बीते शुक्रवार को ही जिला प्रशासन ने इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली थी. इसके अंतर्गत प्रशासन के अधिकारी लोगों के बीच जाकर उन्हें पटाखे से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे. साथ ही जिले के चौक-चौराहों पर होर्डिंग लगाकर लोगों से पटाखा नहीं जलाने की अपील की जाएगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*