अब पटरियों पर दौड़ेगी पेटीएम एक्सप्रेस

लाइव सिटीज डेस्क : नोटबंदी के बाद पेटीएम जैसी कंपनियों में जबरदस्त उछाल आई. डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के क्रम में लोगों को कैशलेस होने के बाद पेटीएम ने चाय दुकान से लेकर बड़े-बड़े मॉल में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. फरवरी में फर्स्ट paytm बैंक भी खोलने में सफल रही. अब एक कदम आगे बढ़ते हुए कंपनी ने भारतीय रेल में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की तयारी में है.    

अब जल्द ही पटरियों पर पेटीएम एक्सप्रेस दौड़ती नजर आएगी. इसके अलावा सेवलॉन स्वच्छ भारत एक्सप्रेस ट्रेनें दौड़ती दिखेंगी. रेलवे ब्रांड ट्रेनें चलाने जा रहा है. उसने रेल के डिब्बे के भीतर और बाहर उत्पादों के विज्ञापन के लिए कंपनियों को प्रस्ताव दिया है. राजस्व बढ़ाने के लिए रेलवे ने यह फैसला लिया है.

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि प्रमुख ट्रेनों के कोच में ई-कंपनी पेटीएम और आइटीसी के सेवलॉन समेत विभिन्न ब्रांडों के विनाइल (प्लास्टिक की शीट वाले) विज्ञापन लगाए जाएंगे. जल्द ही सभी राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस में विज्ञापन के ठेके दिए जाएंगे. 

रेलवे ने गैर किराया क्षेत्र से 2016-17 में 10,181 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया है. मौजूदा वित्त वर्ष के उसने इसके लिए 14,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य तय किया है. रेल पुलों, स्टेशनों और ट्रेनों पर विज्ञापन से कमाई गैर किराया राजस्व का हिस्सा हैं. रेलवे अब इस ओर ध्यान दे रहा है. इसके लिए अलग निदेशालय बनाया गया है.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रमुख ट्रेनों के अलावा सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी विज्ञापन लगाया जाएगा. इसके लिए प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है. विज्ञापन का ठेका पांच साल के लिए दिया जाएगा और इसे आगे 10 वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है. 

रेलवे ने चार ट्रेनों के लिए विनाइल विज्ञापन का अधिकार दे दिया है. इसमें मुंबई राजधानी, अगस्त क्रांति राजधानी, मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी और अहमदाबाद-मुंबई डेकर ट्रेन शामिल हैं. इससे साल में आठ करोड़ रुपये की कमाई होगी. अधिकारी ने कहा कि विनाइल विज्ञापन से अगले कुछ वर्षों में 1500 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य है.

यह भी पढ़ें-  अब सभी डिजिटल वॉलेट्स को एक प्लेटफार्म पर लाएगा रिजर्व बैंक

जब Paytm बन जाएगा पेमेंट बैंक तो क्या होगा? पढ़िए पूरी जानकारी यहां

बैंकों की सूची में शामिल हुआ Paytm, पेमेंट बैंक की पहली शाखा फरवरी में

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*