हो गया फैसला : अब हर रविवार पेट्रोल पंप रहा करेंगे बंद

petrol cut

लाइव सिटीज डेस्क : यदि आप रविवार को कहीं लॉन्ग ड्राइव पर जाने का शौक रखते हैं वो भी खुद की गाड़ी से तो जरा संभल के. क्योंकि जिस तरह आप रविवार की छुट्टी मनाते हैं अब उसी तर्ज पर पेट्रोल पंप कर्मी भी छुट्टी पर जाएंगे. ऐसे में रविवार के दिन पेट्रोल पंप बंद रहा करेंगे. पीएम मोदी द्वारा मन की बात में की गई अपील के बाद यह निर्णय लिया गया है. 

अब अगले महीने यानी मई से हर रविवार को आठ राज्यों में पेट्रोल पंप बंद रहा करेंगे. यह प्लान 14 मई से शुरू होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईंधन बचाने की अपील की थी जिसके बाद यह प्लान लाया गया है. नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में तेल बचाने की बात कही थी जिससे पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचे.
भारतीय पेट्रोलियम डीलरों के कंसोर्टियम के कार्यकारी सदस्य सुरेश कुमार ने कहा, ‘हमने रविवार को पेट्रोल पंप बंद करने के बारे में काफी पहले सोचा था. लेकिन तेल मार्केटिंग की कंपनियों ने हमें हमारे निर्णय के बारे में फिर से सोचने के बारे में कहा. लेकिन अब रविवार को पेट्रोल पंप बंद रहा करेंगे यह फैसला हो गया है.’ petrol cut

बता दें कि शुरुआत में तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुदुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के पेट्रोल पंप रविवार को 24 घंटे बंद रहा करेंगे. इन राज्यों में कुल बीस हजार पेट्रोल पंप हैं. कुमार ने कहा कि एक पेट्रोल पंप पर लगभग 15 लोगों का स्टाफ होता है. रविवार के दिन भी एक शख्स पेट्रोल पंप पर रहेगा. ताकि आपातकालीन स्थिति में पेट्रोल दिया जा सके.
इस निर्णय से काफी नुकसान होने की भी बात कही जा रही है. बताया जा रहा है कि इस फैसले से सिर्फ तमिलनाडु में 150 करोड़ का नुकसान होगा. हालांकि, अभी OMC का समर्थन नहीं मिला है. लेकिन कुमार ने उनके बातचीत करके मुद्दा हल करने की बात कही है. 

आपात स्थिति में पेट्रोल मिलेगा 
एसोसिएशन के मुताबिक आपात स्थिति में तेल उपलब्ध कराने के लिए हर पेट्रोल पंप पर एक स्टाफ मेंबर मौजूद रहेगा। तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंपों का मार्जिन बढ़ाए जाने के मुद्दे पर कुमार ने कहा कि इस बारे में बातचीत चल रही है और इस बारे में जल्द ही कोई ऐलान किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘इसे लेकर हमारा संघर्ष जारी है. हम अपने असोसिएशन के मेंबर्स से जल्द मिलने वाले हैं. हम जल्द अपने फैसले का ऐलान करेंगे.’

यह भी पढ़ें-  बंद हैं शहर के सभी पेट्रोल पंप, घर से निकलें तो गाड़ी की टंकी देख लें

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*