गुरुपर्व पर बिहारवासियों के लिए सरकार का उपहार

पटना : बिहार में गुरु गोविन्द सिंह जी की 350वीं जयंती पुरे धूमधाम से मनाई जा रही है. इसी के साथ बिहार संग्रहालय में पंजाब डिजिटल लाइब्रेरी द्वारा एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इसमें गुरु गोविन्द सिंह के जीवन को चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है. इस कार्यक्रम का उदघाटन शनिवार दोपहर बिहार सरकार के कला, संस्कृति मंत्री शिवचंद्र राम द्वारा किया गया.

निःशुल्क प्रवेश की घोषणा

इस मौके पर चैतन्य प्रसाद ने बताया कि बिहार लाइब्रेरी को आम जनता के लिए 6 दिनों तक बिना किसी शुल्क के खोला जा रहा है, इस बीच संग्रहालय में प्रवेश पर उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा. साथ ही साथ उन्होंने पंजाब डिजिटल लाइब्रेरी के अध्यक्ष देवेन्द्र पाल सिंह का धन्यवाद प्रकट किया और कहा कि गुरु गोविन्द सिंह जी से जुड़ी कुछ वस्तुएं और चित्र जो अपने साथ लाये हैं वह वापिस नहीं ले जायेंगे और यह सब यहीं इसी संग्रहालय में रहेंगे और बाद मे पूरे बिहार में इसकी प्रदर्शनी लगाई जायेगी.


इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार सरकार के प्रधान सचिव शिशिर सिन्हा और  विशिष्ट अतिथि पंजाब डिजिटल लाइब्रेरी के सह संस्थापक देवेन्द्र पाल सिंह मौजूद थे.

इससे पहले गुरुवार को  कला संस्कृति मंत्री शिवचन्द्र राम ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि प्रकाशोत्सव के दौरान राजधानी के आठ जगहों पर भिन्न-भिन्न आयोजन होंगे. हेरिटेज वॉक का आयोजन 28 दिसम्बर से ही हो चुका है. वहीं ‘रैन सुबाई‘ परम्परा के तहत 31 दिसम्बर को अपराह्न 2 बजे से 1 जनवरी की सुबह 7 बजे तक एसके मेमोरियल हॉल में कार्यक्रम होगा.

यह भी पढ़ें :

सपा में दो फाड़ : मुलायम ने अखिलेश को पार्टी से निकाला

नीतीश की निश्चय यात्रा : हम वादे निभाने में विश्वास करते हैं

प्रकाशोत्सव : गुरु घर में पवित्र लंगर चखने पहुंच रहे श्रद्धालु

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*