पटना : ‘उम्मीद एक किरण’ ने गाँव को ODF करने के लिए चलाया जन जागरूकता अभियान

लाइव सिटीज, पटना: स्वच्छ भारत अभियान के तहत बिहटा प्रखंड के बेला पंचायत के गोढ़ना गाँव को ओडीएफ बनाने के लिए उम्मीद एक किरण सामाजिक संस्था के तत्वावधान में जन जागरुकता अभियान चलाया गया. इस कार्यक्रम में गोढ़ना गाँव के सभी वार्ड के वैसे लोग उपस्थित हुए जिनके घर में शौचालय नहीं है. जिसमें महिला की संख्या ज्यादा रही. बिहटा प्रखंड समन्वयक संतोष कुमार ने उपस्थित सभी लोग को शौचालय निर्माण से लेकर उसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे पर विशेष चर्चा की. उन्होंने कहा कि बिहटा प्रखंड को 31 दिसंबर तक ओडीएफ करने का लक्ष्य रखा गया है. जिसमे से लगभग आधे पंचायत को 19 नवंबर तक ही ओडीएफ किया जाएगा.

संस्था के द्वारा इस तरह का जन जागरुकता अभियान चलाने से हम लोगों को लक्ष्य प्राप्ति में बहुत मदद मिलेगी. संस्था के अध्यक्ष राम जी ने गाँव के लोगों से आह्वान किया कि ओडीएफ करने का जो लक्ष्य बिहटा प्रखंड के द्वारा दिया गया है उसे हमलोग सामुहिक प्रयास से समय- सीमा के अंदर पूरा करेंगे. खुले में शौच अपने गाँव के लिए कलंक है. इसलिए अब इस कलंक को जल्द से जल्द मिटाने की आवश्यकता है. इसके लिए प्रखंड के सभी पदाधिकारी, पंचायत के जनप्रतिनिधि और ग्रामीण का सहयोग की आवश्यकता है.

बिहटा प्रखंड को ओडीएफ करने के लिए ‘उम्मीद एक किरण’ सामाजिक संस्था के तत्वावधान में गाँव-गाँव में जन जागरुकता अभियान चलाने का निर्णय लिया है. जिसकी आज से शुरुआत हो चुकी है. यह अभियान निरंतर चलता रहेगा. जन जागरुकता अभियान के तहत एक बैठक आयोजित की गई. गाँव को खुले में शौच मुक्त करने के लिए पद यात्रा भी किया गया. जन जागरुकता अभियान से प्रभावित होकर गोढ़ना गाँव के लगभग दर्जनों महिला अपने घर में शौचालय बनाने के लिए तैयार हो गई और शौचालय निर्माण के लिए गढ्ढा खुदाई की भी शुरूआत हो गयी.

इस अभियान में संस्था के कोषाध्यक्ष विकास कुमार, बिहार प्रदेश संयोजक संजीत सिंह, सक्रिय सदस्य परितोष तिवारी, पिन्टु सिंह, पप्पू सिंह, रजनीश सिंह, दिप्पू कुमार, वार्ड के सदस्य उप मुखिया दीपक कुमार, पंच, स्वच्छाग्रही, जीविका दीदी, बिहटा प्रखंड समन्वयक संतोष कुमार और कई समाजसेवी एवं वरिष्ठ अभिभावक की सक्रिय सहभागिता रही.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*