महिलाओं को सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनना मेरा लक्ष्य : पुष्पा सिंह

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : प्रसिद्ध सामाजिक संस्था चेंज ए लाइफ के द्वारा सबलपुर स्थित शिवा पोलिट्यूबस फैक्ट्री में होली मिलन का आयोजन किया गया और साथ साथ निःशुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाया गया. जिसमे वहां के कर्मियों का आंख और दांत का इलाज किया गया.

बता दें कि बिहार का प्रसिद्ध कल्याणकारी संस्था चेंज ए लाइफ जो गरीब महिलाओ ,लड़कियो एवं बच्चों के स्वास्थ्य ,शिक्षा ,और उनके रोजगार के लिए कार्य करती है.

शिवा पोलिट्यूबस में होली मिलन के अवसर चर्चित समाजसेवी और शिवा पोलिट्युब्स की निदेशिका पुष्पा सिंह ने बताया कि उनकी संस्था मुख्य रूप से गरीब असहाय लड़कियों को उनके योग्यता के अनुसार रोजगार परक कंप्यूटर ट्रेनिंग , डांस ,गीत संगीत ,इंग्लिश स्पोकन , पेंटिंग , सिलाई कढाई के क्षेत्र में शिक्षा देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने में मदद करती है. संस्था गरीब कन्या का सामूहिक विवाह का भी आयोजन हर साल करती है.

शिवा पोलिट्युबेस के डायरेक्टर विनय सिंह ने बताया की उनकी शिवा फैक्ट्री में सबसे अधिक महिलाएं काम करती है और महिलाएं अधिक से अधिक आत्मनिर्भर हो इसके लिए वो सबसे ज्यादा महिलाओ को नौकरी देते हैं.

संस्था की सचिव वत्सला सिंह ने बताया कि उनकी संस्था हर वर्ष फ़ैक्टरी कर्मियों के बीच होली मिलन का आयोजन करती है और इस अवसर पर कर्मियों के बीच कुर्ता-धोती एवं महिलाओ के लिए साड़िया ,रंग गुलाल आदि का वितरण किया.

कैम्प में मरीजो को देख रहे दंत चिकित्सक डॉ विनीत ने बताया कि मुहँ और दांत की गंदगी से हृदय और पेट से संबंधित कई तरह की बीमारियां होती है. जिसके परिणाम काफी घातक होते है अतः स्वस्थ्य शरीर के लिए मुँह और दाँत की नियमित सफाई जरूरी है . मौके पर मौजूद शिवा पोलिट्यूबस से विशाल मिश्रा वंशज सिंह , आदि उपस्थित थे.

About परमबीर सिंह 23 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*