2000 के बाद जल्द ही 200 रुपए नोट का दर्शन कराएगा RBI

2000-note-rbi

लाइव सिटीज डेस्क : नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 और 500 के नोट जारी किए. अब आरबीआई पहली बार 200 के नोट छापने की तैयारी कर रहा है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक 2000 के बाद अब पहली बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 200 के नोट छापने की तैयारी कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक आरबीआई के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने इसकी मंजूरी दे दी है.


रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नोट में कुछ अन्य सिक्योरिटी फीचर्स की शामिल किए जाएंगे. इसके अलावा कहा जा रहा है कि आरबीआई हर 3-4 साल में नोटों को सिक्योरिटी फीचर्स को बदलने पर भी विचार कर रहा है. इस दौरान, जल्द ही भारत में प्लास्टिक करेंसी लाए जाने की बात सामने आ रही है. पिछले ही महीने आरबीआई ने देश के 5 इलाकों में 10 रुपये के प्लास्टिक नोटों का ट्रायल शुरू किया था. ट्रायल की सफलता के बाद अन्य नोटों को भी प्लास्टिक करेंसी के तौर पर पेश किया जा सकता है.

RBI

इस संबंध में वित्त राज्यमांत्री अर्जुन राम मेघवाल में लोकसभा में अपने लिखित जवाब में कहा था कि देश के पांच स्थानों पर प्लास्टिक नोट को ट्रायल के रूप में चलाने का फैसला लिया गया है. उनका कहना है कि वर्तमान में चल रहे कॉटन के नोट की तुलना में यह ज्यादा टिकाऊ होंगे. इसके अलावा इसमें बेहतर सिक्योरिटी फीचर्स भी होंगे.

2000-new-notes

आपको बता दें कि हाल ही में वित्त मंत्रायल और गृहमंत्रालय के उच्च अधिकारियों की बैठक में इस बात पर सहमति जताई गई की हर 3-4 साल बाद नोटों के सिक्योरिटी फीचर्स को बदला जाए, ताकि नकली नोटों के कारोबार को रोका जा सके. गृह सचिव राजीव महर्षि के अलावा वित्‍त और गृह मंत्रालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों ने इस बात पर सहमति जताई कि ज्यादातर विकसीत देशों की तरह भारत को भी 3 से 4 साल पर अपने करेंसी के सिक्योरिटी फीचर्स को बदल देना चाहिए, ताकि उसकी नकल को रोका जा सके.

यह भी पढ़ें- अब प्राइवेट सेक्टर के एक्सपर्ट्स भी जायेंगे नीति आयोग, मिलेगा मोटा पैकेज

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*