CUSB छात्रा ने ऐसे मनाया विंटर वेकेशन, जीत लिया हजारों का दिल

पटना: आमतौर पर छात्र विश्वविद्यालय की छुट्टियों में परिवार के लोगों के साथ आराम करने या मौज मस्ती में बिताते हैं. लेकिन दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय की बीए बीएड की चौथे सेमेस्टर की छात्रा दीपशिखा पांडेय ने इस बार विंटर वेकेशन को बड़े ही अनोखे और उपयोगी तरीके से बिताया.

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए सीयूएसबी के पीआरओ मो मुदस्सीर आलम ने बताया कि पडोसी राज्य झारखंड के गढ़वा के निवासी कुमार मंगलम की सुपुत्री दीपशिखा ने अपने जाड़े की छुट्टियों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय , भारत सरकार के वित्तीय साक्षरता अभियान को समर्पित कर दिया.

पीआरओ ने कहा कि दीपशिखा ने केंद्र सरकार के इस महत्वाकांक्षी अभियान में आमजनों को वित्तीय रूप से साक्षर करने की दिशा में एक एक बड़ी और अच्छी पहल की है. उसने जाड़े की छुट्टियों के दौरान दिनांक 22 दिसंबर 2016 से 02 जनवरी 2017 तक लगभग 100 लोगों को वित्तीय रूप से साक्षर किया. इस दौरान दीपशिखा ने अपने घर के आसपास के लोगों के साथ-साथ अपने शहर के कई स्कूलों का भ्रमण करके छात्रों को डिजिटल इकॉनमी सह कैशलेस लेनदेन के प्रति जागरूक किया जिनमे आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल, महिला मंडल एवं चंद्रवंशी पब्लिक स्कूल आदि शामिल थे.

इसके अलावा दीपशिखा ने शहर स्थित दो कंपनियों, रेस्तरां एवं कई प्रमुख स्थलों का अकेले भ्रमण करते हुए वित्तीय साक्षरता अभियान के तहत लोगों में कैशलेस लेनदेन के प्रति जागरूकता फैलाई. वहीं दीपशिखा ने सभी संस्थानों के प्रमुखों एवं अन्य कर्मचारियों के साथ खींची तस्वीरें तथा प्रमाणपत्रों को विविश्वविद्यालय के साथ साझा किया है.

दीपशिखा के इस साहसिक एवं अनूठे पहल के लिए उनके परिवार के साथ-साथ विवि के कुलपति प्रोफेसर हरीश चंद्र सिंह राठौर, प्रतिकुलपति प्रोफेसर ओम प्रकाश राय, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ सन्त कुमार शर्मा तथा कुलानुशासक प्रोफेसर कौशल किशोर ने खुले कंठ से सराहा है. वहीं अपने अप्रतिम उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए दीपशिखा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में देशभर में चलाये जा रहे वित्तीय साक्षरता अभियान का वह समर्थन करती हैं और आगे भी वे इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाती रहेंगी.

यह भी पढ़ें :

ग्लैमर, स्टाइल, फैशन अब पटना की सड़कों पर भी

पोस्टर लगाते-लगाते बन गया राष्ट्रीय अध्यक्ष : अमित शाह

About Abhishek Anand 140 Articles
Abhishek Anand

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*