जानिये, रावण-दहन पर कैसे होगी गाँधी मैदान की सुरक्षा?

पटना: राजधानी के ऐतिहासिक गांधी मैदान में दशहरा के अवसर पर रावण वध को लेकर पटना पुलिस, जिला प्रशासन और दशहरा कमिटी ट्रस्ट के बीच अहम् बैठक हुई जिसमें इस दौरान कड़े सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया गया. बैठक में डीजीपी पी के ठाकुर, प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर, डीएम संजय अग्रवाल, जोनल आईजी नैयर हसनैन, डीआईजी शालीन और एसएसपी मनु महाराज मौजूद रहे.

08-10-2016बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने बीएमपी, बिहार पुलिस, महिला पुलिस कमांडो और मैदान में तैनात होने वाले मजिट्रेट को कई दिशा निर्देश दिए.  सुरक्षा में तैनात होनेवाले अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि रावण वध के घंटेभर बाद तक अपनी पोस्ट से न हटें. अक्सर यह देखने में आता है कि रावण दहन होते ही पुलिसकर्मी और उच्च अधिकारी भी ड्यूटी ख़त्म कर निकल जाते हैं.

इसके अलावे प्रशासन को यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि गांधी मैदान में आनेवाले लोगों को आयोजन के दौरान कोई परेशानी न हो और वो सुरक्षित अपने घर जाएँ. सुरक्षा संबंधी अहम् फैसलों में गांधी मैदान में चार सिटी एसपी की तैनाती, किसी भी संदिग्ध सामान के दिखने पर 100 डायल करना और निकटतम पुलिस अधिकारियो को सूचना देना तथा किसी भी हालात में पैनिक न होने देना, पुरे इलाके पर सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखा जाना है.

police1

पूर्व में हुई घटनाओ को देखते हुए प्रशासन ने इसबार सुरक्षा को चुनौती के रूप में लिया है. इसके अलावे दशहरा-मुहर्रम को लेकर सांप्रदायिक हिंसा की आशंका के मद्देनजर भी गृह मंत्रालय बिहार सरकार को रेड अलर्ट पर रहने के लिए एडवाइजरी जारी कर चूका है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*