रवाना हो गई हैं NDRF की सात टीमें, हो रही बाढ़ से निपटने की पूर्व तैयारी

ndrf

पटना/बिहटा (मृत्युंजय) : सूबे में बाढ़ के खतरे से निबटने के लिये मंगलवार को बिहटा से एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन की सात टीम राज्य के विभिन्न हिस्सों के लिए रवाना हो गई है. ये टीमें बाढ़ से प्रभावित होने वाले जिलों में जाकर लोगों को आपात स्थित के लिए प्रशिक्षित करेंगी. बाद में ये लोग बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्य में भी लगेंगे.

बचाव कार्य के लिए टीमों की रवानगी की जानकारी देते हुए कमाण्डेन्ट विजय सिन्हा ने बताया कि बिहटा से कुल सात टीम रवाना हो रही है जो मुजफ्फरपुर, बेतिया, दरभंगा, सुपौल, गोपालगंज आदि में आपदा से निबटने के लिये तैनात रहेगी.

ndrf

उन्होंने बताया कि संभावित बाढ़ से पहले तैनात की गई टीम इन्फ्लैटेबल मोटर बोट, डीप डाइविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफबॉय, कुशल गोताखोर (डीप डाइवर), जाल-महाजाल तथा आधुनिक खोज एवं बचाव उपकरणों से लैस है जो बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्य के लिये सक्षम हैं.

तैनात टीम बाढ़ से पहले संबंधित जिले में जनजागरूकता अभियान चलाकर आपदा के विषयों पर सामाजिक जगहों जैसे स्कूल, कॉलेज आदि जगहों पर प्रशिक्षण देगी और मॉक ड्रिल करेगी. जिससे आम जनता और स्कूल के बच्चों को बाढ़ से पहले की तैयारी, बचाव की जानकारी, सर्पदंश प्रबंधन, आपातकाल पूर्व चिकित्सा, भूकंप के दौरान की जाने वाली सुरक्षात्मक कार्रवाइयों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी जा सकेगी.

गौरतलब है कि बिहार में मॉनसून के बाद आनेवाली संभावित बाढ़ से निपटने की पूर्व तैयारी की जा रही है. आपदा प्रबंधन विभाग ने भी इसके लिए कमर कस ली है.

यह भी पढ़ें –

अभी भी शादी के जोड़े में गुड़िया, परिजन लगा रहे थाने के चक्कर

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*