पटना के अन्य गुरूद्वारों में भी गुरु पर्व की धूम

पटना (मनोज प्रियदर्शी/कुमार कृष्णा) : राजधानी के दानापुर के ऐतिहासिक हांड़ी साहिब गुरूद्वारे में भी गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव पर्व का आयोजन किया गे है. गुरुवार को यहां करीब सवा लाख श्रद्धालुओं ने हाजरी लगाईं. यहां देर शाम और रात तक भी श्रद्धालुओं की भीड़ लाइनों में खड़ी दिखी.

बता दें कि दानापुर के विभिन्न स्कूलों में 7-8 हजार सिख श्रद्धालु बुधवार रात से ठहरे है. इनकी सेवा में स्थानीय लोग और अन्य संगठन जुटे हैं और उन्हें खिचड़ी, चाय इत्यादि उपलब्ध करा रहे हैं. यहां दशमेश गुरू गोविन्द सिंह के बाल्यावस्था के चरण पादुका निशान का दर्शन और पवित्र प्रसाद खिचड़ी चखने का पुण्य प्राप्त कर रहे हैं. श्रद्धालुओं के लिए रोजाना लंगर का इंतजाम कर रहे लुधियाना के बिट्टू बाबा बताते हैं कि उनके डेढ़ सौ सेवक सुबह 5 बजे से ही सेवा में लग जाते हैं.

मोकामा के घोसवरी में भी समारोह

स्थानीय घोसवरी प्रखंड के घोसवरी मध्य विद्यालय में भी सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह साहब की जयंती मनाई गई. गुरु गोविंद सिंह महाराज के 350 वें जन्मोत्सव प्रकाश पर्व पर आयोजित जयंती समारोह का उद्घाटन विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक कमलेश कुमार ने किया.  गुरु गोविंद सिंह साहब के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलन कर समारोह का उद्घाटन किया गया.

प्रभारी प्रधानाध्यापक कमलेश कुमार ने बताया कि स्कूली विद्यार्थियों को सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह साहब की जीवनी से अवगत कराया गया. घोसवरी के पूर्व मुखिया धर्मराज प्रसाद ने बच्चों को प्रकाशोत्सव के बारे में विस्तारपूर्वक बताया. इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक तथा अन्य लोग उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें :

ऐतिहासिक हांडी साहेब गुरुद्वारा में खिचड़ी का प्रसाद है खास

LIVE : PM मोदी पहुंचे पटना, यहाँ देखें सीधा प्रसारण

प्रकाशोत्सव : नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार की व्यवस्था को सराहा

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*