BIT विवाद : स्टूडेंट्स की हड़ताल खत्म,VC ने दिया लिखित आश्वासन

BIT

पटना : BIT पटना में पिछले कई दिनों से चला आ रहा स्टूडेंट आंदोलन बुधवार को खत्म हो गया. आंदोलनरत स्टूडेंट्स की मांग के आगे झुकते हुए वीसी एम के मिश्रा ने लिखित आश्वासन दे दिया है. अपनी मांगों के अनुरूप लिखित आश्वासन मिलने के बाद स्टूडेंट्स ने हड़ताल खत्म कर दिया.

वीसी एम के मिश्रा ने अपने लिखित आश्वासन में स्टूडेंट्स से वादा किया है कि मौजूदा सत्र खत्म होने से पहले सभी पेपर वर्क समाप्त कर लिया जायेगा. स्टूडेंट्स को आगे कोई दिक्कत नही होगी. ‘काउंसिल ऑफ़ आर्किटेक्चर’ को जल्द ही यूजीसी का लेटर उपलब्ध कराया जायेगा.

स्टूडेंट्स ने लगाये और भी गंभीर आरोप

उधर वीसी के लिखित आश्वासन के बाद आंदोलनरत स्टूडेंट्स ने कहा कि अगर इसके बाद भी कॉलेज ने हमारे फ्यूचर के साथ खिलवाड़ किया तो और भी बड़ा आंदोलन किया जायेगा. लाइव सिटीज से बात करते हुए स्टूडेंट्स ने कॉलेज प्रशासन पर और भी गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने आरोप लगाया कि कॉलेज जानबूझ कर सेमेस्टर बैक लगा देती है.फिर रीएडमिशन के नाम पर मोटी फ़ीस लेती है. इन आरोपों पर जवाब देने के लिए कॉलेज प्रशासन का कोई अधिकारी मौके पर मौजूद नहीं था.

कई दिनों से चल रहा था आंदोलन

इससे पहले अपनी मांगों को लेकर लिखित जवाब नही मिलने से नाराज स्टूडेंट्स लगातार प्रदर्शन कर रहे थे. उन्होंने सोमवार को पूरा कॉलेज भी बंद करा दिया था. उनका कहना था कि कॉलेज को अब तक करीब 15 लाख रूपये फ़ीस के रूप में दे चुके है. लेकिन कॉलेज एक लिखित जवाब तक नही दे रहा है. छात्रों की मांग है कि प्रबंधन आश्वासन न दे, बल्कि वीसी, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर, डीन एकेडमिक, रजिस्ट्रार और आर्किटेक्ट विभाग के एचओडी उनकी बातों को सुनें तथा उचित कार्रवाई करें.

क्या है मामला

बता दें कि बीआईटी पटना में आर्किटेक्चर डिपार्टमेंट 2012 से ही चल रहा है. 2012 के बाद इसे 3 साल का एक्सटेंशन दिया गया था. बाद में एक साल के लिए और बढाया गया. इसका मतलब कोर्स को 2015-16 के सत्र तक के लिए एक्सटेंशन मिला था. जिसके बाद काउन्सिल ऑफ़ आर्किटेक्चर ने इसकी मान्यता रद्द कर दी. B. Arch. का कोर्स 5 साल का होता है. कॉलेज में इस कोर्स के लिए 40 सीट है. इस वजह से कुल 180 स्टूडेंट्स का फ्यूचर संकट में है. 2016-17 सत्र में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को अभी तक एनरोलमेंट नंबर भी नही जारी किया गया है.

काउन्सिल ऑफ़ आर्किटेक्चर को UGC से प्रूफ चाहिए

प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स ने बताया कि कॉलेज के अनुसार आर्किटेक्चर डिपार्टमेंट को काउन्सिल ऑफ़ आर्किटेक्चर से एक्सटेंशन लेना है. स्टूडेंट्स ने जब खुद फ़ोन से काउन्सिल ऑफ़ आर्किटेक्चर में संपर्क किया तो उन्हें जवाब मिला कि यहां से कोई प्रॉब्लम नही है. कॉलेज UGC का लेटर दिखा कर आराम से एक्सटेंशन ले सकती है. छात्रों का आरोप है कि इसके बाद भी कॉलेज कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.

यह भी पढ़ें :

BIT पटना : वीसी ने झाड़ा पल्ला, कहा- जिन्हें है दिक्कत, ले जाएं पैसे वापस

BIT में भड़क रही स्टूडेंट्स आंदोलन की आग,कॉलेज में लगाया ताला,बढ़ रहा समर्थन

BIT पटना के आर्किटेक्चर की मान्यता ख़त्म, फंसे हैं 180 स्टूडेंट्स

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*