यूपी में बड़ा उलटफेर : सुलखान सिंह बने नए DGP, जावीद अहमद गए PAC

up-dgp

लाइव सिटीज डेस्क : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार शाम 12 आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए है. जिसके तहत वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुलखान सिंह को यूपी का नया डीजीपी बनाया है. वे जावीद अहमद की जगह लेंगे. बता दें कि 1980 कैडर के यूपी के सबसे सीन‍ियर आईपीएस अफसर सुलखान तेज-तर्रार इमेज वाले अफसरों में ग‍िने जाते हैं. वहीं जावीद अहमद को पीएसी का डीजीपी बनाया गया है, जबकि आदित्यनाथ मिश्रा को एडीजी लॉ एंड ऑर्डर नियुक्त किया गया है. बता दें कि जावीद अहमद की विदाई की तैयारी की सुगबुगाहट कई दिनों से चल रही थी. शुक्रवार को इस पर अंतिम मुहर लग गई.

up-dgp

कौन हैं सुलखान स‍िंह?

सुलखान सिंह अभी तक डीजी ट्रेन‍िंग के पद पर तैनात थे. मूलत: बांदा के रहने वाले सुलखान ने सिविल इंजीनियरिंग के साथ लॉ की डिग्री भी हास‍िल की है. सुलखान सिंह पहले प्रशिक्षण मुख्यालय में तैनात थे. 59 वर्षीय सुलखान सिंह 1980 कैडर के IPS अधिकारी हैं. मूल रूप से प्रदेश के बांदा से सम्बन्ध रखने वाले हैं.

19 IAS-IPS का भी ट्रांसफर

इसके साथ ही प्रदेश की नई सरकार ने शुक्रवार को 7 IAS अधिकारियों और 12 IPS अधिकारियों का भी तबादला किया. पुलिस महकमे में भी कई बड़े पदों पर फेरबदल किया गया है. ADG (लॉ ऐंड ऑर्डर) दलजीत सिंह का तबादला करके उनकी जगह आदित्य मिश्र को इस पद पर लाया गया है. वहीं, भवेश सिंह इंटेलिजेंस के चीफ बनाए गए हैं.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘कानून के राज’ को सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए पुलिस को नसीहत दी थी कि वह अपनी कार्यप्रणाली और व्यवहार में बदलाव लाये ताकि जनता को सुरक्षा महसूस हो. उन्होंने कहा था कि जनता में पुलिस की छवि सुधारनी होगी. पुलिस की छवि ऐसी होनी चाहिए कि अपराधियों में भय व्याप्त हो और जनता को सुरक्षा का एहसास हो.

योगी ने साथ ही थानों में जन सुविधाओं का प्रावधान करने और वहां पर जनता के साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार किये जाने पर भी जोर दिया था. उन्होंने साफ़ कहा कि सुरक्षा के साथ जो कोई भी खिलवाड़ करे, उसे सख्ती से रोका जाए. उत्पीड़न, आतंक और एसिड अटैक जैसी घटनाओं पर शीघ्रता से कार्रवाई की जाए.

यह भी पढ़ें :

पटना से गया तक महिला के शव के टुकड़े, कौन है हैवान !

जानिये वजह, पुलिस महकमे में क्यों खाली पड़े हैं बड़े पद

पटना समेत बिहार पुलिस में होगा बड़ा बदलाव

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*