बाप रे… पटना का तापमान 37.6 डिग्री पर,गया 41 के पार

temperature-of-gaya-crossed-41-0

पटना (राजेश ठाकुर) : अभी मार्च खत्म होने को ही है और आकाश ने आकाश ने आग बरसानी शरू कर दी. अचानक मौसम के बदले मिजाज से हर कोई सकते हैं. जब मिर्च जैसी तीखी गर्मी मार्च में ही बरसने लगी तो अभी अप्रैल से जून तक का महीना आना बाकी ही है. लोग दोपहर में अभी से सड़क पर निकलने से कतराने लगे हैं. गुरुवार को तो हद हो गयी, बिहार का सबसे गरम जिला गया रहा, जहां का तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

पटना मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को गया जिला बिहार का सबसे गरम जिला रहा. मौसम विभाग ने लाइव सिटीज को बताया के अनुसार यह सब दक्षिण पश्चिम हवा यानी पछुआ हवा के चलने के कारण हो रहा है. गुरुवार को गया का अधिकतम तापमान 41.6 तथा निम्नतम 22.8 डिग्री सेल्सियस रहा. अभी एक दो दिन यही स्थिति रहेगी. इसी तरह अधिकतम तापमान के मामले में पटना दूसरे नंबर पर रहा. पटना का मैक्सिमम तापमान 37.6 रहा.

मौसम के अचानक कड़े तेवर देख हर कोई सकते में है. खासकर दोपहर में लोग घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं. ऐसे लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ गयी हैं, जो तीन मंजिले या उससे उपर के फ्लोर पर रह रहे हैं. पटना में तो दोपहर में जहां डाकबंगला चौराहे पर बेतहाशा गर्मी से फुटपाथी दुकानदारों की स्थिति खराब थी, वहीं चौराहे पर जाम में फंसे बाइक सवारों के चेहरे देख उनकी परेशानी महसूस की जा सकती थी. यही नहीं, लालजी टोला के पास चार बजे शाम में मोबाइल के एप पर मैक्सिमम तापमान 37 डिग्री बता रहा था.

इसके उलट पूर्णिया और भागलपुर का तापमान रहा. वहां पूरबा हवा बहने के कारण मौसम गया और पटना के विपरीत रहा. मौसम विभाग के अनुसार पूर्णिया और भागलपुर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास रहा. इससे वहां भी गरमी तो रही, पर पूरबा हवा के कारण महसूस नहीं हुई. गौरतलब है कि बुधवार को पूर्णिया में आंधी भी आयी थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*