JIO ऑफ़र बंद होने की खबर, डिजिटल दुनिया के इतिहास का काला दिन…

reliance-jio
लाइव सिटीज डेस्क : सोशल मीडिया ने उस दिन को भारत की डिजिटल दुनिया के इतिहास का काला दिन घोषित कर दिया है, जिस दिन TRAI की ओर से जियो को उसका समर सरप्राइज ऑफर वापस लेने के आदेश दिए गये थे. इस ऑफर के तहत जियो की मुफ्त सेवा को 3 महीने के लिए और बढ़ा दिया गया था. इसकी सिर्फ यही शर्त थी कि लोगों को जियो की प्राइम सदस्यता और 303 या 499 रूपये में से किसी एक पैक को एक्टिवेट कराना था. अब सवाल उठता है कि साल भर से मुफ्त सेवाएं दे रही रिलायंस जियो नाम की कंपनी ने ऐसे कौन से नियम का उल्लंघन किया था जो TRAI की ओर से जियो को ऐसे आदेश दिए गये.
अब इस बारे में ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा कि, जियो को अपनी मुफ्त सेवाओं को इसलिए वापस लेने का आदेश दिया गया क्योंकि ये सेवाएं ट्राई के नियमों के अनुसार नहीं थीं. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन ने पीटीआई को बताया, ”हमने Jio Summer Surprise ऑफर की जांच की और पाया कि यह नियमों के हिसाब से नहीं था, इसलिए हमने जियो को यह ऑफर बंद करने की सलाह दी.”
बता दें कि इससे पहले ट्राई ने मुफ्त डेटा और वॉयस कॉल के लिए बढ़ाए गए रिलायंस जियो के प्रमोशनल ऑफर में कुछ भी गलत नहीं पाया था. जियो को इससे 10 करोड़ ग्राहक बनाने का उद्देश्य पूरा करने में मदद मिली थी. इतना ही नहीं जिन जियो प्राइम यूज़र ने पहले 303 रुपये या इससे ज़्यादा का रीचार्ज कर लिया है, उन्हें जून तक Jio Summer Surprise Offer के फायदे मिलते रहेंगे.
reliance-jio
बहरहाल, अभी जियो समर सरप्राइज़ ऑफर के बंद होने की आखिरी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. जिन यूज़र ने अभी प्राइम के लिए रीचार्ज नहीं किया है वो जियो प्राइम मेंबरशिप लेकर और 303 रुपये या ज़्यादा का रीचार्ज कराकर इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं. जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन के लिए आखिरी तारीख 15 अप्रैल है.
गौरतलब है कि रिलायंस जियो नेटवर्क ने मार्केट में कदम रखने के बाद से ग्राहकों को मुफ्त में सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं. बाकी टेलीकॉम कंपनियों ने ट्राई से बार-बार शिकायत की और बताते रहे कि जियो के मुफ्त वॉयस कॉल सुविधा के कारण उनके नेटवर्क पर दबाव रहा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*