दलितों के मसीहा थे बाबा चौहरमल : डॉ. मीसा भारती

meesa

फुलवारीशरीफ/पटना (अजीत) : फुलवारीशरीफ के खोजा इमली स्थित चौहरमल नगर में शिरोमणि बाबा चौहरमल स्मारक निर्माण समिति के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय महोत्सव का भव्य उद्घाटन बिहार सरकार के वित्तमंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी ने किया. मौके पर वित्तमंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी ने कहा कि चौहरमल बाबा दलितों, पिछड़ों एवं अकलियतों एवं दबे कुचले वर्गों के हक़ हकूक की आवाज थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं राजद सुप्रीमो लालू यादव हर वर्ग समाज के विकास उत्थान के लिए सदैव तत्पर हैं.

कार्यक्रम में उमड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए राजद की राज्य सभा सदस्या डॉ मीसा भारती ने बाबा चौहरमल को गरीबों, दलितों, पिछड़ों एवं अकलियतों का मसीहा बताया. डॉ भारती ने कहा कि बाबा चौहरमल, डॉ अंबेडकर जैसे महान महापुरुषों ने हमेशा समाजिक न्याय की लड़ाई लड़ी है.

समारोह को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के मंत्री अलोक मेहता ने कहा कि बाबा चौहरमल के आदर्शों पर चलकर ही समतामूलक समाज की स्थापना हो सकती है. सरकार दलित तबके के लोगों के सर्वांगींण विकास के लिए प्रतिबद्ध है. स्थानीय विधायक सह विधान सभा में जदयू के उप नेता श्याम रजक ने कहा क बाबा चौहरमल ने अभाव और कष्टों से भरे जीवन व्यतीत करते हुए समाज में आपसी भाईचारा की मजबूती के प्रयास करते रहे. सामाजिक सौहार्द के प्रतीक के रूप में बाबा सदैव याद किये जायेंगे.

समारोह में बाबा चौहरमल पर बनी फिल्म चौहर के स्टार अमित कश्यप ने भी की शिरकत करते हुए कहा कि बाबा चौहरमल आजीवन समाज के दबे कुचले समाज के लिए कार्य करते रहे. समारोह को पूर्व मंत्री सुरेश पासवान, राजद की महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष वार्ड पार्षद आभा लता, राजद नेता शैलेश कुमार, लोजपा नेता अनिल कुमार साधू, उपमहापौर अमरावती देवी समेत अन्य लोगों ने भी संबोधित किया.

समिति के संस्थापक प्यारे लाल, अध्यक्ष दिनेश पासवान एवं संयोजक धीरज कुमार बबलू ने पगड़ी एवं तलवार से सभी अतिथियों को सम्मानित किया.

कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथि नेताओं ने बाबा चौहरमल के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इससे पूर्व देर शाम चितकोहरा के अंबेडकर चौक से हाथी घोड़ा बैंड बाजे के साथ श्रद्धालु पारंपरिक खेल करतब दिखाते हुए शोभायात्रा लेकर समारोह स्थल पहुंचे. शोभा यात्रा की अगुवानी पूर्व पूर्व डीजीपी नंदू राम, दीना नाथ यादव, घोलटन पासवान, संजू पासवान, बैधनाथ यादव, राजीव कुमार गुल्लू आदि सदस्यों ने अहम रोल अदा किया.

meesa

उधर दो दिनों तक होने वाले इस महोत्सव स्थल पर मेला में भारी भीड़ उमड़ रही है. सबसे पहले समारोह में आये अतिथियों ने बाबा चौहरमल के मंदिर में पूजा अर्चना की. इस अवसर पर लगे मेले में दूर दराज से आये लोगों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों द्वारा पेश लोक गीत संगीत का रात भर आनंद उठाया. बाबा चौहरमल मेला में उमड़ी लोगों की भीड़ से प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं. मेला परिसर में खिलौने, श्रंगार प्रसाधन, चाट पकौड़े, मिष्ठान आदि की दुकानें सजी हैं. साथ ही एक से बढकर एक लगे झूलों पर बच्चों की भीड़ टूट रही है.

यह भी पढ़ें- आर्सेनिक युक्त जल से जन-जीवन को खतरा

गांधी और अंबेडकर की विचारधारा से चलेगा देश : श्याम रजक

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*