चैम्बर सफाई के दौरान दम घुटने से दो सफाई कर्मियों की मौत

पटना :  पटना नगर निगम की लापरवाही की कीमत दो सफाईकर्मियों को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी. चैम्बर की सफाई करने के दौरान दम घुटने से दो सफैकर्मियों की दर्दनाक मौत हो गई. इससे वहां अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया. 

घटना पटना के इनकम टैक्स गोलंबर के पास की है. जहां चैम्बर की सफाई करने के लिए दो कर्मी पहुंचे थे. चैम्बर की गहराई में दोनों जैसे ही उतरे सफाई के दौरान वो वहीँ फंस गए. उनका वहां दम घुटने लगा. नतीजा वे बेहोस होने लगे. स्थिति गंभीर होता देख वहां मौजूद अन्य कर्मी ने तत्काल रेस्क्यू टीम को सूचित किया.

मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम में से एक जवान पवन रस्सी लगाकर उस चैंबर में उतरा. चैंबर इतना भयावह था कि बचाने गए जवान पवन की भी हालात ख़राब होने लगी. वो किसी तरह दोनों सफाई कर्मियों को चैम्बर से बाहर निकाल लाया. लेकिन हालात उसकी भी नाजुक हो गई थी.

आनन फानन में जवान पवन और दोनों सफाईकर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां कुछ देर बाद दोनों सफाईकर्मियों ने दम तोड़ दिया. दोनों कर्मी यारपुर निवासी थे. मृतकों का नाम दीपू चौधरी और जीतेंद्र पासवान बताया गया है. वहीं बचाव कर्मी पवन की हालत ठीक है.

इधर, चैम्बर में अपनी जान को जोखिम में डाल कर उतरने वाले जवान पवन को अग्निशमन विभाग के DG पीएन राय ने सम्मानित करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा है इस बहादुर जवान को अवार्ड दिया जाएगा.

घटना के दौरान मौके पर उहापोह की स्थिति पैदा हो गई थी. ट्राफिक व्यवस्था भी अस्त-व्यस्त हो गई थी. मौके पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई थी. वहीँ घटना स्थल पर पुलिस पहुँच कर अनुसंधान में जुट गई. और  ट्रैफिक पुलिस ने यातयात को सुचारू करने में जुटे.

वहां मौजूद लोगों ने इसे नगर निगम की बड़ी लापरवाही बताया.  सबने कहा कि चैम्बर की नियमित सफाई न होने की वजह से ऐसी दम घुटने वाली स्थिति पैदा हो गई. अगर सही ढंग से साफ़ सफाई पर ध्यान दिया गया होता तो आज मजदूरों की जान बच सकती थी.

यह भी पढ़ें-  बादशाही पइन पर अतिक्रमण मामले में पटना नगर निगम से जवाब तलब

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*