अगमकुआं-बिस्कोमान कॉलोनी संपर्क पथ पर कुड़ा डंपिंग केंद्र बंद करने की मांग

पटना : पटना महानगर जिला कांग्रेस प्रवक्ता सह पटना महानगर आईटी सेल उपाध्यक्ष नीरज कसेरा ने पटना सिटी के अगमकुआं-बिस्कोमान कॉलोनी संपर्क पथ और उसके आस-पास के क्षेत्र में बने कुड़ा डंपिंगग्राउंड को बंद करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि इससे उत्पन्न दुर्गन्ध व रास्ते पर कुड़ा जमा रहने के कारण आम नागरिकों का आना-जाना बंद है.

कसेरा ने कहा कि ऐतिहासिक और प्राचीन माँ शीतला माता मंदिर के निकट है, जहाँ श्रद्धालु पूजा करने हेतू रेल लाईन के किनारे से चलकर जाने को मजबूर होते हैं. जिसके कारण कई श्रद्धालु व नागरिकों की मृत्यु रेल के चपेट आने से हो गयी है. राजेंद्र मेडिकल रिसर्च सेंटर(R.M.R.I) व एनएमसीएच जैसा दो बड़े स्वास्थय संस्थान भी इस डंपिग केंद्र के बगल मैं है जो कुड़ा केंद्र से दुर्गन्ध व वायु प्रदुषण से प्रभावित हो रहे है. इसके अलावा भी इस क्षेत्र के आस-पास कई कॉलनी, स्कूल और नर्सिंग होम हैं जो इससे प्रभावित हो रहे हैं.

कांग्रेस नेता ने बताया कि कुड़ा डम्पिंग केंद्र को बंद करने की मांग को लेकर पटना नगर निगम के अधिकारियों को पूर्व में भी ज्ञापन सौंपा गया था और धरना भी दिया गया था. वही बिस्कोमान कमिटी के द्वारा पटना उच्च न्यायालय मैं जनहित याचिका दायर की गयी है. RMRI के निदेशक के द्वारा भी इससे उत्पन्न कठिनाई और होने वाले नुकसान की आशंका से भी विभागीय अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है लेकिन इसके बाबजूद भी कुड़ा डंपिंग केंद्र को बंद नही किया जा रहा है. जिससे यह प्रमाणित होता है कि पटना नगर निगम व प्रशासन जनता के इस गभीर समस्या के प्रति गभीर नही दिख रही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*