‘निर्भया फण्ड’ से स्थापित महिला हेल्पलाइन शुरु, एक कॉल पर मिलेगी मदद

पटना : राजधानी में अब घरेलु हिंसा या अन्य तरह के शोषण की शिकार महिलाओं को न्याय अथवा सहायता के लिए विभिन्न दफ्तरों के चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए केंद्र सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की पहल पर बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग के सहयोग से वन स्टॉप सेंटर सह महिला हेल्पलाइन की स्थापना की जा रही है. पटना के छज्जुबाग स्थित इस सेंटर में 24 घंटे के हेल्पलाइन का शुक्रवार को उदघाटन किया जाएगा.

इस वन स्टॉप सेंटर पर पहले से ही घरेलु हिंसा से पीड़ित महिलाओं की सहायता की जा रही है. यहां महिलाओं को किसी भी तरह की समस्या होनेपर उनके लिए मेडिकल, कानूनी, मनोवैज्ञानिक सहित उनके पुनर्वास से जुड़े विषयों पर भी सहायता की जा रही है. गुरुवार को पटना के डीएम संजय अग्रवाल खुद इस सेंटर के निरिक्षण के लिये पहुंचे थे. उन्होंने बताया कि यह सेंटर केंद्र सरकार के निर्भया फण्ड से सहायता प्राप्त है जहां एक ही छत के नीचे पीड़ित को शेल्टर, पुलिस, कानून, मेडिकल एवम कॉउंसलिंग सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं.

help-line

डीएम ने कहा कि इसी क्रम में शुक्रवार को यहां 24 घंटे की महिला हेल्पलाइन का भी उदघाटन किया जाएगा. इस हेल्पलाइन में कोई भी हिंसा पीड़ित महिला कभी भी कॉल कर इसका लाभ उठा सकती है.

इस सेंटर के लिए एक मैनेजिंग कमिटी भी बनायी गयी है जिसके अध्यक्ष खुद डीएम होंगे. इस कमिटी के 7 सदस्यों में एसपी, जिला विधिक सेवा के सचिव, बार कौंसिल के अध्यक्ष, पटना के CMO सहित विभिन्न विभागों से जुड़े 3 अन्य पदाधिकारी शामिल हैं. इस कमिटी में सिविल सोसाइटी से 3 लोगों को रखा गया है जिनमें पदमश्री सम्मानित सुधा वर्गीज, नयी धरती की श्रीमती नंदिता बनर्जी और गैर सरकारी संगठन ‘शक्तिवर्धिनी’ की सचिव श्रीमती सुधा भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :

‘निर्भया फण्ड’ से स्थापित महिला हेल्पलाइन का उद्घाटन, जारी हुआ नंबर

प्रकाशोत्सव : लंगर में मुफ्त सेवा के लिए पहुंचने लगा सिख श्रद्धालुओं का जत्था

Hi-Tech होता पटना का यूथ : फेसबुक पुरानी बात, अब Tinder पर खोज रहे पार्टनर

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*