विमेंस डे पर फुलवारीशरीफ स्टेशन का कार्य महिलाओं ने संभाला, DRM ने भी की हौसलाआफजाई

लाइव सिटीज, पटना : आज दानापुर रेल मंडल ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिला सशक्तिकरण की दिशा में पहल करते हुए फुलवारीशरीफ स्टेशन का संचालन पूर्णरूपेण लगभग पचास महिला अधिकारीयों एवं रेलकर्मियों के द्वारा संपन्न कराया गया. जिसका नेतृत्व सुश्री प्रियंवदा देव, सहायक मंडल यांत्रिक अभियंता एवं सुश्री संदीपिका यादव, सहायक मंडल अभियंता ने की. फुलवारीशरीफ स्टेशन की जिम्मेवारी सुश्री अंतरा विश्वास, स्टेशन मास्टर ने बखुबी निभाया, जिनका साथ देने के लिए रिजर्वेशन कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, रेल सुरक्षा बल तथा ट्रैक का रखरखाव का कार्य महिला ट्रैकमैन के द्वारा किया गया.

इनलोगों की हौसला अफजाई के लिए दानापुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर व्यक्तिगत रूप से फुलवारी स्टेशन पहुंचकर इन कर्मियों को बधाई दी. इसी क्रम में आज मंडल में तीन सवारी गाड़ियों का परिचालन महिला गार्ड के साथ लोकोपायलट ने गाड़ी संख्या 63227 का पटना से टिंकी कुमारी, 63232 का दानापुर से सोनी कुमारी तथा 163264 का दानापुर से ही विभा कुमारी ने किया.

इस मौके पर DRM ठाकुर ने कहा कि फुलवारी स्टेशन का परिचालन तो महज एक सांकेतिक रूप है, क्योंकि हमारे पास महिला कर्मियों की कमी है. जैसे ही महिला कर्मी उपलब्ध होती हैं पूरे स्टेशन का कार्यभार उनके हवाले कर दिया जाएगा.

साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि महिलाएं भी पुरुषों के बराबर कार्य कर सकती हैं. खासकर बिहार जैसे जगहों में बाहर निकलकर कार्य करने में महिला संकोच करती हैं. उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए दानापुर रेल मंडल ने एक छोटा सा पहल किया है.

इस मौके पर अतुल प्रियदर्शी, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा), पवन कुमार, वरीय मंडल अभियंता (समन्वय) पंकज कुमार, वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक, चन्द्र मोहन मिश्रा, वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त, विनीत कुमार, वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक, आशुतोष झा, मंडल विद्युत अभियंता (परिचालन) के साथ-साथ महिला कल्याण संगठन, दानापुर की उपाध्यक्षा श्रीमती रश्मि प्रियदर्शी, सचिव श्रीमती अनामिका एवं श्रीमति ज्योति श्रीवास्तव, श्रीमति अरुणता रे मौजूद रहीं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*