लांच हुआ Xiaomi का Mi6, कातिलाना है फीचर…

Xiaomi-MI6

लाइव सिटीज डेस्क : बीजिंग में 19 अप्रैल को यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉडी जिम्नेशियम में शाओमी अपना मी 6 स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है. शाओमी के फैन्स को इस फोन का बेसब्री से इंतज़ार है. गौरतलब है कि लॉन्च से पहले, इस डिवाइस को लेकर लीक में कई बार जानकारी सामने आ चुकी है. इसके अलावा कंपनी द्वारा भी आने वाले फोन के स्पेसिफिकेशन की पुष्टि की गई है. लीक्स में डुअल रियर कैमरा, पतले बेज़ेल और 6 जीबी रैम चर्चा का विषय बने हुए हैं. इसके अलावा इस डिवाइस के साथ एक बड़ा शाओमी मी 6 प्लस वेरिएंट भी लॉन्च किया जा सकता है.

कीमत को लेकर गहमा गहमी
शाओमी अपने कमाल के गैजेट्स और खासतौर पर उनकी कीमत को लेकर अपने फैन्स के बीच खासा मशहूर है. मी 6 को कथित तौर पर 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज के कॉम्बिनेशन और 4 जीबी रैम + 128 जीबी वेरिएंट में कॉम्बिनेशन को क्रमशः 2,199 चीनी युआन यानी कि करीब 20,500 रुपये और 2,599 चीनी युआन यानी कि करीब 24,300 रुपये में पेश किया जा सकता है.
वहीं, बड़े शाओमी मी 6 प्लस को 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम + 256 जीबी वेरिएंट के कॉम्बिनेशन में लॉन्च किए जाने की ख़बरें हैं. इनकी कीमत क्रमशः 2,699 चीनी युआन यानी कि करीब 25,000 रुपये, 3,099 चीनी युआन यानी कि करीब 28,990 रुपये और 3,699 चीनी युआन यानी कि करीब 34,600 रुपये होगी.
कातिलाना हैं फीचर
डिज़ाइन शाओमी मी 6 स्मार्टफोन की तस्वीरें भी कई बार लीक हो चुकीं हैं लेकिन अब ऑनलाइन लीक हुईं नई तस्वीरों में हैंडसेट का अगला व पिछला हिस्सा देखा जा सकता है. वीबो पर लीक हुए स्केच से फोन में डुअल कैमरा सेटअप का पता चलता है, कंपनी भी इसकी जानकारी पहले दे चुकी है. फोन में रियर पर चैम्फर्ड किनारे और अगले हिस्से पर पतले बेज़ेल दिए जा सकते हैं.
Xiaomi-MI6
फोन में अगले हिस्से पर होम बटन है और इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर को इंटीग्रेट किया जा सकता है। वीबो पर लीक हुईं दूसरी तस्वीरों से खुलासा होता है कि डिवाइस में दांयीं तरफ पावर और वॉल्यूम बटन होंगे जबकि नीचे की तरफ डुअल स्पीकर दिए जाएंगे. तस्वीरों में डिवाइस में नीचे की तरफ एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट भी देखा जा सकता है.
mi6 स्पेसिफिकेशन शाओमी मी 6 की सबसे अहम ख़ासियत बताई जा रही है इसमें दिया जाने वाला लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर. इसे शाओमी मी 5 का एक बड़ा अपग्रेड बताया जा रहा है और इसके एक प्रीमियम वेरिएंट में डुअल एज कर्व्ड डिस्प्ले होने का खुलासा भी हुआ है. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, शाओमी मी 6 एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा आधारित मीयूआई के अभी तक रिलीज़ नहीं हुए लेटेस्ट वर्ज़न पर चलेगा.
 इसमें 5.1 इंच फुल एचडी डिस्प्ले होगा. शाओमी ने पुष्टि की है कि इस फोन में 6 जीबी रैम होगा. हालांकि, यह फोन ऊपर बताए गए विभिन्न रैम व स्टोरेज वेरिएंट में मिलेगा. कैमरे की बात करें तो मी 6 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा जो 4के वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करेगा. इसके अलावा इस फोन में 8 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा होगा. फ्रंट कैमरा भी 4के रिकॉर्डिंग सपोर्ट के साथ आएगा. इस बीच, मी 6 प्लस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में एक क्वाड एचडी 2के ओलेड डिस्प्ले होने का पता चला है जो डुअल कर्व्ड एज और डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा.
जबकि मी 6 में एक फ्लैट डिस्प्ले होगा. इन दोनों फ्लैगशिप में फास्ट चार्जिंग के लिए क्वालकॉम की क्विक चार्ज 4.0 टेक्नोलॉजी दी जा सकती है. मी 6 प्लस स्मार्टफोन में 4000 एमएएच की बैटरी होने की उम्मीद है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*