राजकुमार सिंह के सेक्रेटेरिएट को संभालेंगे बिहार के IAS मनोज कुमार सिंह

rk singh--621x414
आरके सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : केंद्रीय उर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजकुमार सिंह ने अपने प्राइवेट सेक्रेटरी की तलाश पूरी कर ली है. अब उनके सेक्रेटेरिएट को बिहार कैडर के IAS अधिकारी मनोज कुमार सिंह संभालेंगे. मनोज 2009 बैच के IAS अधिकारी हैं. मनोज को प्राइवेट सेक्रेटरी नियुक्त किये जाने के निर्णय को पूर्ण सहमति सभी स्तरों पर मिल गई है. मंत्री राजकुमार सिंह स्वयं भी IAS अधिकारी रह चुके हैं. राजनीति में आने के पहले वे भारत सरकार के होम सेक्रेटरी थे. राम मंदिर निर्माण यात्रा के दौरान बिहार में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को गिरफ्तार भी राजकुमार सिंह ने ही किया था. तब के दौर में राजकुमार सिंह समस्तीपुर के जिलाधिकारी हुआ करते थे.

केंद्रीय उर्जा मंत्री राजकुमार सिंह बिहार के आरा से सांसद हैं. पिछले मंत्रिमंडल के विस्तार में वे नरेंद्र मोदी के मंत्रिपरिषद में शामिल किये गए थे. उन्हें बहुत भरोसे के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उर्जा विभाग दिया है. पहले इस विभाग को मोदी के विश्वस्त पीयूष गोयल संभाला करते थे, जिन्हें मंत्रिमंडल के विस्तार में प्रोन्नति देकर सुरेश प्रभु की जगह रेल मंत्री बनाया गया था.

राजकुमार सिंह के प्राइवेट सेक्रेटरी नियुक्त किये गए 2009 बैच के IAS अधिकारी मनोज कुमार सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के गोंडा के रहने वाले हैं. उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से हिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की है. मनोज कुमार सिंह को ट्रेनिंग के दौरान उनके बैच के दूसरे अधिकारी कहा करते थे कि यह बिहार से न होने के बाद भी किसी दूसरे से अधिक बिहारी है. क्रिकेट खेलना मनोज के पैशन में है. इनकी ट्रेनिंग बिहार के पूर्णिया जिले में भी हुई है.

मनोज कुमार सिंह की पदस्थापना दिल्ली में बिहार निवास में अपर स्थानिक आयुक्त के तौर पर भी की गई थी. अब वे मंत्री राजकुमार सिंह के दायित्वों के निर्वहन में सहयोगी बनेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के सभी गावों में तय समय सीमा के भीतर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है.

About Abhishek Anand 120 Articles
Abhishek Anand

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*